सबसे तेज टिकट बुकिंग का बनाना चाहते थे ऐप, होशियारी नहीं आई काम, पहुंच गए जेल
Advertisement

सबसे तेज टिकट बुकिंग का बनाना चाहते थे ऐप, होशियारी नहीं आई काम, पहुंच गए जेल

युवराजा ने साल 2016 में ‘Super Tatkal’ नाम से एक ऐप विकसित किया था और बाद में ‘Super Tatkal Pro’ प्रो नाम से टिकट बुकिंग ऐप बनाया. इस ऐप के माध्यम से बिजली की गति से टिकट बुक किए गए थे. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: रेलवे पुलिस ने ऐसे इंजीनियर को गिरफ्तार किया है, जिसने आईआरसीटीसी (IRCTC) के टिकट बुकिंग ऐप से भी तेज तत्काल टिकट बुकिंग वाला ऐप (Tatkaal e-Ticketing) बना डाला और लाखों को फायदा पहुंचाया. आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur) से स्नातक इस इंजीनियर का नाम एस युवराजा है, जो केरल के तिरुपुर का रहने वाला है. युवराजा एयरोनॉटिकल इंजीनियर (Aeronautical Engineer) है लेकिन बतौर पेशेवर उसने सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग (Software Engineering) का काम चुना है.

  1. डीआरडीओ के साथ काम कर चुके इंजीनियर का कारनामा
  2. आईआरसीटीसी के ऐप से भी तेज तत्काल टिकट बुकिंग के लिए बनाया ऐप
  3. जेल जाने के बाद अब करना चाहता है रेलवे की मदद

ऐप से सुपरफास्ट मिलता था टिकट
युवराजा ने साल 2016 में ‘Super Tatkal’ नाम से एक ऐप विकसित किया था और बाद में ‘Super Tatkal Pro’ प्रो नाम से टिकट बुकिंग ऐप बनाया. इस ऐप के माध्यम से बिजली की गति से टिकट बुक किए गए थे. उसके ऐप इतने लोकप्रिय हो गए कि कुछ ही समय में इस ऐप के लगभग एक लाख यूजर्स बन गए. हालांकि, युवराजा की गिरफ्तारी के बाद इसे प्ले स्टोर से हटा लिया गया.

मिली जमानत
एस युवराजा को 23 अक्टूबर को आरपीएफ (Railway Police Force) ने गिरफ्तार कर लिया था. आरपीएफ अधिकारियों ने कहा कि युवराजा को भारतीय रेलवे अधिनियम 1989 के तहत 'रेलवे टिकटों की खरीद और आपूर्ति के अनधिकृत कारोबार' के लिए गिरफ्तार किया गया.

लोगों की मदद का था इरादा: युवराजा
एस युवराजा (S Yuvaraja) की उम्र 32 साल है. जेल से बाहर आने के बाद युवराजा ने कहा कि वो सिर्फ लोगों की मदद करना चाहता था इसीलिए ये ऐप बनाया. युवराजा का कहना है कि आईआरसीटीसी के ऐप से टिकट बुकिंग या तत्काल टिकट बुकिंग में काफी दिक्कत आती थी. ऐसे में लोगों की मुश्किलों को हल करने के लिए ये कदम उठाया. हालांकि मेरा इरादा गलत नहीं था.

रेलवे की मदद का इरादा
एस युवराजा ने कहा कि मैं चाहता हूं कि रेलवे बोर्ड के अधिकारियों से मिलूं और टिकट बुकिंग की प्रकिया को कैसे बेहतर किया जाए उस पर बात करूं. मैं रेलवे की मदद करना चाहता हूं. युवराजा इस समय जमानत पर बाहर है और अब अपने सिस्टम में सुधार के लिए भारतीय रेलवे के साथ काम करने की उम्मीद कर रहे हैं.

VIDEO

Trending news