आयुष्मान भारत योजना की दरों को IMA को किया खारिज, कहा- मरीजों की सुरक्षा दांव पर लगेगी
Advertisement

आयुष्मान भारत योजना की दरों को IMA को किया खारिज, कहा- मरीजों की सुरक्षा दांव पर लगेगी

आईएमए ने कहा कि सरकार द्वारा तय पैकेज दरें अस्वीकार्य हैं क्योंकि उससे मरीज पर अस्पताल में खतरे मंडराने लगेंगे क्योंकि इतनी सस्ती दरों में सेवाओं से समझौता करना होगा. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली : इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने केंद्र द्वारा अपनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत घोषित पैकेजों को खारिज कर दिया. इस मिशन के तहत कोरोनरी बाईपास (हृदयसंबंधी), घुटना प्रतिरोपण, स्टेंट आदि केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना की तुलना में 15-20 फीसद सस्ती दरों पर उपलब्ध होंगे. 

पिछले महीने राज्यों के साथ साझा किए गए 205 पन्नों के आदर्श निविदा दस्तावेज के अनुसार घुटने और कूल्हे प्रतिरोपण के लिए 9,000 रुपये, स्टेंट के लिए 40,000 रुपये, कोरोनरी आर्टरी बाइपास ग्राफ्टिं के लिए 1.10 लाख रुपये, सीजेरियन प्रसव के लिए 9,000 रुपये, एकल स्टेंट के साथ कशेरुकी एंजियोप्लास्टी के लिए 50,000 रुपये और गर्भाशयोच्छेदन के लिए 50,000 रुपये तय किए गए थे. 

अपनी एक आपात बैठक में आईएमए ने कहा कि पैकेज की दरें अस्वीकार्य हैं लेकिन उसने 10 से अधिक बेड वो अस्पतालों को पैनल में डालने के केंद्र के फैसले का स्वागत किया. 

उसने कहा कि ये पैकेज दरें अस्वीकार्य हैं क्योंकि उससे मरीज पर अस्पताल में खतरे मंडराने लगेंगे क्योंकि इतनी सस्ती दरों में सेवाओं से समझौता करना होगा और ऐसे में बस भ्रष्टाचार पनपेगा. उसने वैज्ञानिक ढंग से मूल्य निर्धारण की मांग की. 

(इनपुट भाषा से)

Trending news