Monsoon Update: यूपी-उत्तराखंड, दिल्ली-एमपी समेत इन राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट, जानें- आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

IMD Weather Forecast 26 July: एक तरफ जहां बारिश और बाढ़ ने महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक के कई जिलोंं में तबाही मचाई है तो वहीं देश के कई हिस्सों में आज भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 

Monsoon Update: यूपी-उत्तराखंड, दिल्ली-एमपी समेत इन राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट, जानें- आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम
फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण बने हालात की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. वहीं भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज सोमवार से कुछ दिन तक लगातार कई प्रदेशों में गरज के साथ भारी बारिश का अनुमान जताया है. विभाग ने खासकर 5 प्रदेशों के मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई है. इन सूबों में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात और दक्षिण भारत के कुछ क्षेत्र शामिल है.

उत्तराखंड के लिए रेड अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तराखंड के 5 जिलों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. 26 जुलाई और 27 जुलाई को उत्तराखंड में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. विभाग  के मुताबिक अगले कुछ दिनों में बारिश फिर से आफत बन सकती है तो इसलिए लोगों को सतर्क रहने की जरुरत है. 

IMD ने पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, ऑडी और देहरादून जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं उत्तकाशी, चमोली, नैनीताल में तेज बौछार, बिजली की गर्जना, बारिश का येलो अलर्ट रहेगा. 

ये भी पढ़ें- Horoscope, 26 July 2021: सावन के पहले सोमवार के दिन आपको मिलेगा भाग्य का साथ, बस न करें ये 3 गलतियां​

दिल्ली-मध्य प्रदेश में यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने की भविष्यवाणी करते हुए ऑरेंज और यलो का अलर्ट जारी किया है. दिल्ली के मौसम विज्ञान केंद्र ने आज सोमवार को शहर के लिए यलो अलर्ट जारी किया है और आम तौर पर आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है वहीं शाम को मध्यम बारिश/गरज के साथ बारिश होगी. तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना के साथ मंगलवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

उत्तर प्रदेश में तेज बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने आज सोमवार से तीन दिन तक तेज हवाओं के साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया है. प्रदेश के मौसम विभाग कार्यालय के अनुसार, सोमवार को राज्य में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है, जबकि 27 जुलाई और 28 जुलाई को राज्य के अधिकांश स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. 

VIDEO

जयपुर में आज खत्म होगा इंतजार

राजस्थान के कुछ जिलों में तेज बारिश ने मुंह मोड़ रखा है. इसमें राजधानी जयपुर भी शामिल है. यहां कई दिनों से तेज बारिश का इंतजार बना हुआ है. कभी-कभी छितराई बारिश हो रही है. हालाकि तापमान ज्तादा नहीं होने से गर्मी अपना जोर नहीं दिखा पा रही है उधर, शहरवासियों का कहना है कि मानसून का एक दौर निकल चुका है और जयपुर को भारी बारिश का इंतजार है.

ये भी पढे़ं- UNESCO: सऊदी अरब और Europe के 5 स्थल World Heritage List में शामिल, जानें किसे मिली जगह

मौसम विभाग की माने तो जयपुर में 26 व 27 जुलाई को बादल मेहरबान होंगे. दो दिन के भीतर जमकर बारिश होगी. उधर, जिले के सवाई माधोपुर में मानसून की मेहर लगातार बरस रही है. शुक्रवार सवेरे भी सवाई माधोपुर मे अच्छी बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया.

दक्षिण भारत के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने भी खाड़ी क्षेत्र में भी तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है. मन्नार क्षेत्र, बंगाल की खाड़ी, दक्षिण अंडमान सागर और अरब सागर के कुछ हिस्सों में 29 जुलाई तक मौसम बिगड़ने का अनुमान लगाया गया है. IMD के मुताबिक तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, इडुक्की, कोट्टायम, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है.

LIVE TV
 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.