इन 5 राज्यों में होगी भारी बारिश, तेजी से गिरेगा तापमान; मौसम विभाग ने दी चेतावनी
X

इन 5 राज्यों में होगी भारी बारिश, तेजी से गिरेगा तापमान; मौसम विभाग ने दी चेतावनी

IMD Predictions For Rain: अगले एक हफ्ते में दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में तेजी से तापमान कम होगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने ऐसा अनुमान जताया है. वहीं दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

इन 5 राज्यों में होगी भारी बारिश, तेजी से गिरेगा तापमान; मौसम विभाग ने दी चेतावनी

नई दिल्ली: साउथ-वेस्ट मानसून (South West Monsoon) के वापस जाने का असर दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में दिखेगा. पिछले 46 साल में ये पांचवी बार है जब मानसून (Monsoon) इतनी देर से लौट रहा है. साउथ-वेस्ट मानसून के वापस जाने के समय इसका असर अभी भी देश के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. 30 अक्टूबर तक भारत के पांच राज्यों में बारिश होगी. इनमें तमिलनाडु (Tamil Nadu), केरल (Kerala), साउथ कर्नाटक (South Karnataka), आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और पुडुचेरी (Puducherry) शामिल हैं.

इस वजह से होगी भारी बारिश

बता दें कि बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) से उठा चक्रवाती सर्कुलेशन पश्चिम की तरफ आगे बढ़ रहा है. जिससे दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में दक्षिण की तरफ लो प्रेशर एरिया बन गया है. जान लें कि तमिलनाडु और पुडुचेरी में 29 अक्टूबर तक भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भी बारिश का अनुमान जताया है.

ये भी पढ़ें- जेल से निकलने के बाद पहली बार मंच पर पहुंचे लालू, नीतीश कुमार पर कही ये बात

क्या है मौसम विभाग का अनुमान?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) चेन्नई के डायरेक्टर एस बालाचंद्रन ने कहा कि अगले दो दिनों में तमिलनाडु के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. तिरुनेलवेली, तूतीकोरिन, रामनाथपुरम और विरुधुनगर में भारी बारिश होने का अनुमान है.

हालांकि उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों के लिए मछुआरों के लिए अभी कोई विशेष चेतावनी नहीं है. पूर्वोत्तर मानसून ने तमिलनाडु में प्रवेश किया है जबकि दक्षिण-पश्चिम मानसून वापस आ गया है.

उत्तर भारत में तेजी से गिरा तापमान

वहीं आईएमडी ने दिल्ली और आसपास के इलाके में अगले 6 दिन तक मौसम साफ रहने का अनुमान जताया है. हालांकि, दिल्ली सहित उत्तर भारत में तापमान 1 या 2 नवंबर तक गिरकर 12-13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस रहा.

ये भी पढ़ें- सुरक्षा पर कैप्टन ने कांग्रेस को लिया आड़े हाथ, खालिस्तानियों को बताया स्लीपर सेल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुबह अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक और न्यूनतम 14.6 डिग्री सेल्सियस है.

LIVE TV

Trending news