निर्भया के दोषी मुकेश सिंह की याचिका समेत इन अहम मामलों पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल

निर्भया मामले में चारों दोषियों में से एक मुकेश सिंह की दया याचिका राष्ट्रपति द्वारा खारिज किए जाने के फैसले के खिलाफ मुकेश ने याचिका दायर की है. 

निर्भया के दोषी मुकेश सिंह की याचिका समेत इन अहम मामलों पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में कई अहम मामलों पर सुनवाई होनी है. इनमें से सबसे अहम है निर्भया के दोषी मुकेश सिंह की याचिका. दरअसल, निर्भया मामले में चारों दोषियों में से एक मुकेश सिंह की दया याचिका राष्ट्रपति द्वारा खारिज किए जाने के फैसले के खिलाफ मुकेश ने याचिका दायर की है. इसपर सुनवाई की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में मेंशनिंग हो सकती है. 

ताज ट्रेपेजियम जोन में निर्माण, औद्योगिक गतिविधियों व पेड़ काटने के मामले में सुप्रीम कोर्ट 27 जनवरी को सुनवाई करेगा. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के पिछले साल के अंतरिम आदेश की वजह से TTZ में कई ऐसी इकाइयों का काम लटका पड़ा था जो प्रदूषण रहित हैं और बुनियादी सुविधाओं का काम भी रुका हुआ था. पिछली सुनवाई में पीठ ने कहा था कि नागरिकों का मूलभूत सुविधाओं के मौलिक अधिकार से महरूम नहीं रखा जा सकता. पीठ ने कहा था कि जब तक विजन डॉक्यूमेंट पर अंतिम निर्णय नहीं ले लिया जाता तब तक यह प्रतिबंध जारी रहेगा.

इसके अलावा बच्चों से जुड़े यौन उत्पीडऩ व दुष्कर्म के मामलों से निपटने के तरीके के मामले में सुप्रीम कोर्ट 27 जनवरी को सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने इसे 'खौफनाक' करार देते हुए केंद्र व सभी राज्य सरकारों को इन मामलों में ज्यादा सक्रिय भूमिका निभाने का आदेश दिया था. 

शीर्ष अदालत ने केंद्र व राज्य सरकारों को ऐसी घटनाओं की त्वरित जांच कराकर एक साल के अंदर ट्रायल पूरा कराने की व्यवस्था करने को कहा था. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बच्चों के खिलाफ बढ़ती वारदातों में चेताने वाली बढ़ोतरी के बाद खुद संज्ञान लेकर सुनवाई शुरू की थी. शीर्ष अदालत पहले ही केंद्र सरकार को पॉक्सो एक्ट की 100 से ज्यादा एफआईआर वाले सभी जिलों में विशेष फास्ट ट्रैक अदालत स्थापित करने का आदेश दे चुका है.

लाइव टीवी देखें