इमरान खान ने पाकिस्तान में की नई राजनीति की बात, लेकिन कश्मीर पर वही पुराना राग
Advertisement

इमरान खान ने पाकिस्तान में की नई राजनीति की बात, लेकिन कश्मीर पर वही पुराना राग

इमरान खान ने कहा कि कश्मीर में भारतीय सेना द्वारा मानवाधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है.

पाकिस्तान में आम चुनावों में जीत के बाद इमरान ने राष्ट्र के नाम संबोधन दिया ( फोटोःरॉयटर्स)

नई दिल्लीः पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के नेता इमरान खान ने पाकिस्तान में हुए चुनावों में अपनी पार्टी की शानदार जीत के बाद देश के नाम संबोधन में भारत के साथ रिश्तों के लेकर भी अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि हम चाहते हा कि भारत के साथ रिश्ते सही हो. दोनों देशों के बीच व्यापारिक रिश्ते बहाल हो. लेकिन अपने संबोधन में इमरान ने भी वही बात की जो पाकिस्तान के अब तक के सभी राजनीतिज्ञ करते आए है. इमरान ने कश्मीर मुद्दे के समाधान की बात तो कही लेकिन वहां पर भारतीय सुरक्षाबलों द्वारा आतंकियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई की आलोचना की. 

इमरान खान ने कहा कि कश्मीर में भारतीय सेना द्वारा मानवाधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है. इमरान खान ने भारत से अपील करते हुए कहा कि यदि आप एक कदम आगे आएंगे तो हम दो कदम आगे आएंगे. मैं चाहूंगा कि दोनों देशों और एशिया के लिए जरूरी है. हमारे मुद्दे बातचीत से हल हों और हमारे बीच दोस्ती कायम हो. अगर हम दोनों देशों में गरीबी कम करना चाहते है कि तो हमारी एक दूसरे से व्यापारिक रिश्ते हों.

कश्मीर मुद्दे को लेकर हो बातचीत
लेकिन बदकिस्तमी ये है कि हमारे मुद्दों में कश्मीर है. वहां जो हालात है जो कश्मीर के लोगों के साथ मानवाधिकार उल्लंघन हो रहा हैं वह ठीक नहीं है. कश्मीरी लोगों ने बहुत परेशानी झेली है. हमें कश्मीर के मुद्दे को हल करने की कोशिश करनी चाहिए. इमरान ने कहा कि दोनों तरफ से ब्लेमगेम करने से कुछ नहीं होगा. क्योंकि आप समझते है कि कश्मीर में जो हो रहा है वह पाकिस्तान की तरफ से हो रहा है, हम समझते है कि बलूचिस्तान में जो रहा है वह भारत की वजह से हो रहा है.

भारतीय मीडिया पर भी साधा निशाना
इमरान खान ने कहा कि मुझे थोड़ा अफसोस हुआ कि हिंदुस्तान के मीडिया ने मुझे बॉलीवुड फिल्म के विलेने के रूप में दिखाया है. मीडिया ने बताया कि अगर पाकिस्तान में इमरान खान आ गया तो गलत हो जाएगा. 

हमारी विदेश नीति का सबसे बड़ी चुनौती है
किसी मुल्क को शांति की जरूरत है तो वो हमें है. हमारे रिश्ते चीन के साथ हम मजबूत करेंगे. हम इसके जरिए निवेश को बढ़ावा देंगे. हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि हम अपने यहां भी गरीबी दूर करेंगे चीन की तरह. अफगानिस्तान इस दुनिया के इंसानों ने सबसे ज्यादा तकलीफ अफगानिस्तान के लोगों ने उठाई है. अगर वहां अमन होगा तो हमारे यहां भी अमन होगा. हमारी कोशिश होगी कि वहां अमन लाया जाए. हमारी कोशिश होगी कि हमारे ओपन बोर्डर हो. अमेरिका के साथ भी हमारे रिश्ते अच्छे हो क्योंकि अफगानिस्तान में अमेरिका है. हम ये रिश्ता चाहते जिससे कि दोनों देशों को फायदा हो. इरान हमारा हमसाया है उसके साथ हमारे रिश्ते अच्छे रहेंगे. सऊदी के साथ भी हम अच्छे रिश्ते चाहते है. अंत में इमरान खान ने कहा कि मैं शपथ लेता हूं कि हम भी ऐसा गवर्नेंस सिस्टम ला सकते है जो लोगों को मौका देगा पाकिस्तान में निवेश करने का.

केजरीवाल के स्टाइल में राजनीति
इमरान खान ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के स्टाइल में राजनीति करने की बात कही. उन्होंने कहा कि वह पीएम हाउस में नहीं रहेंगे. जितने भी गवर्नर हाउस हैं उन्हें जनता के लिए खोला जाएगा. वहां से जो पैसा आएगा उसका इस्तेमाल विकास के कामों के लिए होगा. वह एकदम सादगी से शासन चलाएंगे. पहले के राजनेताओं की तरह राजसी शासन नहीं करेंगे. इमरान खान ने कहा कि मेरे रियासत में कुत्ता भी मरेगा तो मैं जिम्मेदार होऊंगा. मैं आपकी तरह का एक शहरी हूं, अगर मेरे पास जिम्मेदारी ज्यादा है तो इसका मतलब ये नहीं कि मैं आसमान पर चढ़ जाऊंगा. मैं आपके सामने ये शपथ लेता हूं. आपको अलग तरह का सिस्टम लाकर दिखाऊंगा. 

बता दें कि पाकिस्तान में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ ने 272 में 119 सीटों पर जीत दर्ज की है. बहुमत के लिए 137 सीटों की जरूरत है. पीएमएल नवाज को 61, पीपीपी को 40 सीटें मिली हैं. इमरान खान ने कहा कि हमें पाकिस्तान में विकास को बढ़ावा देना होगा. हमने जनता से जो वादा किया उसे हम पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि जनता की उम्मीदों को पूरा करना मेरा मकसद है. इमरान खान ने सारे पाकिस्तान की तरफ से बलूचिस्तान की जनता को धन्यवाद दिया. 

'पीएम हाउस में रहूंगा तो मुझे शर्म आएगी'
मैं आवाम के टैक्स के पैसे की मैं हिफाजत करूंगा. मैं प्राइम मिनिस्टर हाउस में नहीं रहूंगा. यदि मैं रहूंगा तो मुझे शर्म आएगी. हमारी सरकार फैसला करेगी कि हम इसका (पीएम हाउस) क्या करेगे. हम सारे गवर्नर हाउस को पब्लिक के इस्तेमाल के लिए खर्च करेंगे. बजाए बादशाह की तरह रहकर हम. हम हिल स्टेशनों पर बने गेस्ट हाउसों को भी जनता के लिए खोलेगें ताकि उससे सरकार को इनकम आए. जिताना पैसा बनेगा उतना मुल्क अमीर होगा. हम टैक्स कल्चर ठीक करेंगे. एंटी करप्शन को मजबूत करेंगे. किसानों की मदद के लिए पूरी सरकार मदद करेगी. छोटे बिजनेस के लिए मदद करेंगे. नौजवानों के लिए स्किल एजुकेशन का इंतजाम करेंगे. हमारा पैसा ह्यूमन डेवलपमेट पर जाएगा. 

Trending news