PM मोदी ने बकरी बेचकर शौचालय बनवाने वाली कुंवर बाई के छुए पैर
Advertisement

PM मोदी ने बकरी बेचकर शौचालय बनवाने वाली कुंवर बाई के छुए पैर

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में 104 वर्षीय जिस बूढ़ी महिला ने अपने घर में शौचालय बनाने के लिए अपनी बकरियां बेच दी थी, उनकी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को विशेष सराहना करते हुए कहा कि यह बदलते भारत का एक बड़ा संकेत है। पीएम ने बूढ़ी महिला कुंवर बाई के पैर भी छुए।

PM मोदी ने बकरी बेचकर शौचालय बनवाने वाली कुंवर बाई के छुए पैर

कुरूभात (छत्तीसगढ़) : छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में 104 वर्षीय जिस बूढ़ी महिला ने अपने घर में शौचालय बनाने के लिए अपनी बकरियां बेच दी थी, उनकी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को विशेष सराहना करते हुए कहा कि यह बदलते भारत का एक बड़ा संकेत है। पीएम ने बूढ़ी महिला कुंवर बाई के पैर भी छुए।

मोदी ने राज्य के नक्सल प्रभावित जिला राजनांदगांव के कुरूभात गांव में रविवार को ‘आर-अर्बन मिशन’ के शुभारंभ के दौरान धमतरी के कोटाभरी गांव की कुंवर बाई को सम्मानित किया, जिन्होंने अपने गांव को खुले में शौच से मुक्त बनाने की कोशिशें की हैं।

मोदी ने कहा, ‘104 वर्षीय एक बूढ़ी महिला जो एक दूर दराज के गांव में रहती है, टीवी नहीं देखती ना ही समाचारपत्र पढ़ती है, लेकिन स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय बनाने का संदेश किसी ना किसी तरह उन तक पहुंच गया। उन्होंने अपने घर में शौचालय बनाने के लिए अपनी बकरियां बेच दी और गांव के अन्य लोगों को भी इसे बेचने के लिए प्रेरित किया।’ कुंवर बाई ने अपने घर में दो शौचालय बनाने के लिए 8-10 बकरियां बेची थी।

इसके बाद उन्होंने अपने घर में बनाए गए शौचालयों को कुछ अन्य ग्रामीणों को दिखाना शुरू किया। साथ ही उन्हें इसके महत्व के बारे में जानकारी दी। अब गांव के घर-घर में शौचालय है।

इसे देश में जमीनी स्तर पर हो रहा बदलाव बताते हुए कहा, ‘देश बदल रहा है। ऐसा लगता है कि दूर दराज के एक गांव की महिला जब स्वच्छ भारत मिशन के सपने को पूरा करने की कोशिशें करती है तब वह हर किसी के लिए, खासतौर पर युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत होती हैं।’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मैं मीडिया से कहना चाहूंगा कि आप मुझे कवर नहीं करिए लेकिन इस महिला की कहानी देश भर में फैलाइए।’

Trending news