Car: भारत में सबसे पहले किसने खरीदी थी कार, जानें उसका नाम और काम
Advertisement

Car: भारत में सबसे पहले किसने खरीदी थी कार, जानें उसका नाम और काम

Old car news: जमशेद टाटा भारत के पहले ऐसे नागरिक थे जिन्होंने 1898 में कार खरीदी थी. 1897 में भारत में एक अंग्रेज के पास कार हुआ करती थी. मगर अगले ही वर्ष टाटा समूह के जमशेद टाटा ने कार खरीद ली थी. जमशेद टाटा, टाटा समूह के संस्थापक थे.

जमशेद टाटा

Old car: आज के समय में जब कोई कार खरीदता है तो उनके फैंस और चाहने वालों को सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत जल्द पता चल जाता है. लेकिन पहले के समय में कोई कार या अन्य चीजें खरीदता था तो लोगों को पता ही नहीं चल पाता था. आज हम आपको ऐसे व्यक्ति के बारे में बताएंगे जिसने दुनिया की पहली कार खरीदी थी. यह जानकारी शायद किसी को भी नहीं होगी कि भारत के अंदर सबसे पहले कार किस व्यक्ति ने खरीदी और क्या करता था यह  व्यक्ति.

जमशेद टाटा ने खरीदी थी पहली कार

जमशेद टाटा भारत के पहले ऐसे नागरिक थे जिन्होंने 1898 में कार खरीदी थी. 1897 में भारत में द क्रॉम्पटन ग्रीव्स बॉस नाम के अंग्रेज के पास कार हुआ करती थी. मगर अगले ही वर्ष टाटा समूह के जमशेद टाटा ने कार खरीद ली थी. जमशेद टाटा, टाटा समूह के संस्थापक थे.

एंबेसडर थी मेड इन इंडिया कार
भारत में सबसे पहली कार हिंदुस्तान एम्बेसडर आई थी. यह भारत में ही निर्मित होती थी. जो काफी हद तक यूके के मॉरिस ऑक्सफोर्ड पर आधारित थी. इसे मॉरिस मोटर्स यूके के साथ तकनीकी सहयोग से कोलकाता में निर्मित किया गया था और बाद में यह हिंदुस्तान मोटर्स का एंबेसडर बन गया था. यह पहली बार 1948 में निर्मित की गई थी. इसका सबसे पहले परिचालन गुजरात में हुआ था. इसके बाद कोलकाता, पश्चिम बंगाल में स्थानांतरित कर दिया गया था.

टाटा का कारोबार 16 लाख करोड़ से भी अधिक
1991 में जेआरडी टाटा से बागडोर संभालने के बाद रतन टाटा, टाटा समूह के पांचवें निदेशक बने थे. जब रतन टाटा, टाटा समूह में शामिल हुए तो इसका वार्षिक कारोबार लगभग 10,000 करोड रुपये था जो कि अब सालाना 16 लाख करोड रुपये हो गया है.

कार देखने वालों की लगती थी भीड़

जमशेद टाटा जब उन दिनों कार से चलते थे तो कार देखने वालों की भीड़ लग जाती थी. जहां से भी निकलते थे. वहां लोग खड़े होकर कार को देखने लगते थे. उस समय भारत के अंदर गिने-चुने लोगों के पास काम हुआ करती थी.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news