Jammu Kashmir में युवाओं को अपने पैरों पर खड़ा करेगी सरकार, शुरू किया 'Mission Youth'

जम्मू-कश्मीर सरकार (Jammu Kashmir) ने पहली बार प्रदेश के युवाओं के लिए एक विशेष पहल की गई है. इस पहल के तहत प्रदेश में आतंकवाद को जड़ से खत्म करने के लिए एक मिशन शुरू किया गया है.

Jammu Kashmir में युवाओं को अपने पैरों पर खड़ा करेगी सरकार, शुरू किया 'Mission Youth'
श्रीनगर में सड़कों पर मार्च करते सुरक्षाबल (फाइल फोटो)

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर सरकार (Jammu Kashmir) ने पहली बार प्रदेश के युवाओं के लिए एक विशेष पहल की है. 'मिशन यूथ' (Mission Youth) नाम की इस पहल से विभिन्न स्कीमों के तहत 50 हजार से ज्यादा युवाओं को लाभ दिया जाएगा. 

युवाओं को पैरों पर खड़ा करने की कवायद

इस पहल का मकसद केंद्र शासित प्रदेश के युवाओं को आत्मनिर्भर करने से लेकर उन्हें अपना उद्यम शुरू करने के लिए प्रशिक्षण देना है. इस पहल के तहत 20 हजार से अधिक युवाओं को पेशेवर बनने के लिए विभिन्न खेलों में शामिल और प्रशिक्षित किया जाएगा. ऐसा करने से युवा आतंकवाद की राह से दूर होंगे और अपने पैरों पर खड़े होने की कोशिश करेंगे.

लड़कियों के लिए 1 लाख छात्रवृति

मिशन यूथ के डायरेक्टर डॉक्टर शाहिद चौधरी (Shahid Choudhary) कहते हैं कि मिशन यूथ (Mission Youth) एक प्रोग्राम है, जिसकी अध्यक्षता उप राज्यपाल करते हैं. इस पहल के तहत महिलाओं के लिए विशेष योजनाएं और स्कॉलरशिप शुरू की गई है. स्कीम के तहत पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाली 75 लड़कियों को लगभग 1-1 लाख रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी. इसके साथ ही उनके लिए कई स्किल डेवलपमेंट कोर्स भी शुरू होंगे. 

ये भी पढ़ें- 'आजादी' के नाम पर Pakistan ने फिर फेंका कश्मीरियों को चुग्गा, पीएम Imran Khan ने किया ये वादा

लड़कों के लिए कोर्स हुए नोटिफाइड 

शाहिद चौधरी (Shahid Choudhary) ने कहा कि मिशन यूथ (Mission Youth) के तहत किसी वजह से पढाई शुरू न कर पाई लड़कियों के लिए कुल 1 लाख छात्रवृतियां तय की गई हैं. इसके साथ ही 98 कोर्सेज नोटिफाइज किए गए हैं. जिनमें दस हज़ार युवकों को ट्रेंड किया जाएगा. घाटी के युवाओं ने सरकार के इस कदम की सराहना की है. उनका कहना है कि इससे कई बेरोजगार युवाओं को अपना करियर तय करने में मदद मिलेगी. लोगों का कहना है कि अगर इन योजनाओं को प्रदेश में सही ढंग से लागू किया गया तो निश्चित रूप से प्रदेश में बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.