दिल्ली-NCR में Income Tax का छापा, 1000 करोड़ रुपए के हवाला कारोबार का खुलासा हुआ

इनकम टैक्स ने दिल्ली, गाजियाबाद और गुरूग्राम में 24 ठिकानों पर छापेमारी कर 1000 करोड़ के हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट का खुलासा किया है.

दिल्ली-NCR में Income Tax का छापा, 1000 करोड़ रुपए के हवाला कारोबार का खुलासा हुआ

नई दिल्ली: इनकम टैक्स ने दिल्ली, गाजियाबाद और गुरूग्राम में 24 ठिकानों पर छापेमारी कर 1000 करोड़ के हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट का खुलासा किया है. ये रैकेट चीनी नागरिक कुछ भारतीयों के साथ मिल कर चला रहे थे. भारत सरकार के चीनी कंपनियों की एप्लीकेशन को बंद करने के बाद भारत में रह रहे चीन के नागरिकों के चल रहे अवैध कारोबार पर ये पहला बड़ा एक्शन है.

इनकम टैक्स को इस बात की जानकारी मिली थी कि देश में हवाला के जरिये करोड़ों का कारोबार हो रहा है और इसमें चीन के नागरिक भी शामिल हैं. इसी जानकारी के आधार पर इनकम टैक्स ने दिल्ली गाजियाबाद और गुरूग्राम में रिटेल शॉप, बैंक अधिकारी, चार्टर्ड अकांउटेंट और व्यापारियों के 24 ठिकानों पर ये छापेमारी की.

इस छापेमारी में पता चला कि चीन के लोग भारत में बैंक अधिकारियों, चार्टेड अकाउंटेंट के साथ मिल कर हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग का कारोबार चला रहे हैं. इन चीनी नागरिकों के कहने पर फर्जी कंपनियां बनायी गयी और 40 बैंक खाते खोले गये जिसके जरिये 1000 करोड़ का हवाला का कारोबार किया गया. इन फर्जी कंपनियों के जरिये 100 करोड़ रुपये निकाले गये और फिर उनसे देशभर में रिटेल शोरूम खोले गये.

इनकम टैक्स की इस छापेमारी में बैंक अधिकारियों और चार्टेड अकाउंटेंट की मिलीभगत का भी खुलासा हुआ है और दस्तावेज भी बरामद हुए हैं. हांगकांग और अमेरिकी डॉलर के जरिये हवाला के कारोबार का भी पता चला है.

जांच में ये पता चला है कि इस पूरे नेटवर्क को कुछ चीनी नागरिक चला रहे थे, इसमें एक चीनी नागरिक Luo Sang ने मणिपुर राज्य का नागरिक बन Charlie Peng के नाम से फर्जी पासपोर्ट बनवा रखा था. बाकी चीन के नागरिक देश में वीजा पर थे. जानकारी के मुताबिक इनकम टैक्स और पुलिस ने फर्जी पासपोर्ट बना कर देश में रहने पर Luo Sang को हिरासत में लिया है और फर्जी पासपोर्ट बनाने का मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया जायेगा. हवाला के कारोबार में शामिल बाकी आरोपियों को इनकम टैक्स ने पूछताछ के लिये हिरासत में लिया हुआ है.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.