बुलियन मार्केट के व्यवसायी पर IT डिपार्टमेंट का छापा, 500 करोड़ से ज्यादा का लेनदेन पकड़ा

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई समेत देश के 32 शहरों में आयकर विभाग (Income Tax Department) ने छापेमारी की. इस छापेमारी में 500 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति बरामद हुई.

बुलियन मार्केट के व्यवसायी पर IT डिपार्टमेंट का छापा, 500 करोड़ से ज्यादा का लेनदेन पकड़ा
फाइल फोटो

चेन्नई: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई समेत देश के 32 शहरों में आयकर विभाग (Income Tax Department) ने छापेमारी की. इस छापेमारी में 500 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति बरामद हुई. ये छापेमारी बुलियन मार्केट के साथ सोने के वायदा कारोबारी (Wholesale Bullion and Gold Jewellery Dealer) के ठिकानों पर की गई.

छापेमारी में क्या मिला?
छापेमारी के दौरान नकदी और 800 किलो से ज्यादा के सोने का स्टाक भी बरामद किया गया. ये छापेमारी 10 अक्टूबर को की गई, जो मुंबई, कोलकाता, कोयंबटूर, सलेम, त्रिची, मदुरै और तिरुनेलवेली में भी की गई. इस छापेमारी के दौरान 102 करोड़ रुपए की आय का स्रोत अज्ञात रहा. वहीं, 50 किलो सोने के व्यापार के स्रोत के बारे में भी जवाब नहीं मिल पाया. हालांकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इस संपत्ति को जब्त नहीं किया, बल्कि इसके स्रोत का पता लगा रही है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को साल 2019-20, 2020-2021 के कारोबारी वर्ष का डाटा मिल नहीं पाया. इसकी फॉरेंसिक जांच कराई जा रही है.

बुलियन मार्केट से जुड़ा था खेल
इनकम टैक्स की छापेमारी जिस व्यापारी के छिकानों पर हुई, उसके बारे में पता चला है कि सारा लेन देन कच्ची रसीदों पर होता था और माल पहुंचाए जाने के बाद रसीदें नष्ट कर दी जाती थी. ऐसे में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट फॉरेंसिक जांच के माध्यम से असली आय का पता लगाने की कोशिश कर रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.