घर बैठे नेचुरल तरीके से बढ़ाएं Immunity और Oxygen लेवल, योगगुरु स्वामी Ramdev ने बताया तरीका
Advertisement

घर बैठे नेचुरल तरीके से बढ़ाएं Immunity और Oxygen लेवल, योगगुरु स्वामी Ramdev ने बताया तरीका

योगगुरु स्वामी रामदेव ने Zee News के साथ Exclusive बातचीत में बताया कि घर बैठे नेचुरल तरीके से ऑक्सीजन लेवल और इम्यूनिटी को कैसे बढ़ाया जा सकता है.

घर बैठे नेचुरल तरीके से बढ़ाएं Immunity और Oxygen लेवल, योगगुरु स्वामी Ramdev ने बताया तरीका

नई दिल्ली: आज देश के परिवार के लिए सबसे बड़ा सवाल है कि वो कोरोना से कैसे बचे? अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को इस घातक वायरस से कैसे सुरक्षित रखें? हालात खराब हैं, बेड से लेकर ऑक्सीजन तक हर चीज के लिए लंबी कतार है. तो इस मुश्किल समय का सामना कैसे करें? कोरोना से कैसे बचें और अगर संक्रमण हो जाए तो उसे कैसे हराएं? इन तमाम सवालों के जवाब जानने के लिए हमने योगगुरु स्वामी रामदेव से बातचीत की.

इन 3 प्राणायाम से बढ़ेगी इम्यूनिटी

योगगुरु स्वामी रामदेव (Ramdev) ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाना सबसे ज्यादा जरूरी है. अगर इम्यूनिटी मजबूत नहीं है तो कोरोना से जंग लड़ना मुश्किल हो जाएगा. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप 3 योग प्राणायाम घर बैठे सुबह-शाम कर सकते हैं. इसमें सबसे पहला कपालभाति है जो पाचन के लिए जरूरी योग माना जाता है. इसके बाद अनुलोम विलोम करने से सांस संबंधी बीमारी से बचा जा सकता है. वहीं वसई योग सुबह-शाम करने से इम्यूनिटी को नेचुरल तरीके से बढ़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:- अमेरिकी रिसर्च ग्रुप का बड़ा दावा, भारत में अगस्त तक COVID-19 से होंगी 10 लाख मौतें

18 से 45 की उम्र वाले रोजाना करें ये योग

इस उम्र के लोगों को 'पसीना भगाओ, कोरोना मिटाओ' वाले फॉमूले को अपनाना होगा. रोजना दौड़ लगाना, सूर्य नमस्कार करना और दंड बैठक करने से इस उम्र के लोगों को फायदा मिलेगा. यानी रोजाना 20 मिनट का एक्सरसाइज करने से कोरोना दूर भाग सकता है. इसके अलावा, हल्दी वाला दूध, च्यवनप्राश, अश्वगंधा, दही का सेवन भी कर सकते हैं. ऐसे में जिन लोगों का लीवर वीक है, हर्ट वीक तो पुरुषों को अश्वगंधा और महिलाओं को सतावर चूर्ण 1-1 चम्मच खाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें:- दिल्ली: ऑक्सीजन संकट पर HC ने केंद्र को लगाई फटकार, कहा- आप अंधे हो सकते हैं, हम नहीं

ब्लड कोटिंग से बचने के लिए क्या करें?

कोविड की अलग-अलग दवाई या वैक्सीन लेने से कुछ लोगों में खून के थक्के जमने की परेशानी सामने आ रही है. इससे बचने के लिए लोकी, प्याज, लहसून और दालचीनी आदि का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा नेचुरल स्टेरॉयड प्रोडक्ट शिलाजीत का भी सेवन किया जा सकता है. वहीं जल्दी बुखार उतारने के लिए ग्लोय और तुलसी का सेवन करना चाहिए.

VIDEO-

ये भी पढ़ें:- उत्तराखंड के चमोली में बादल फटा, सड़कें टूटीं; घरों में घुसा बाढ़ का पानी

बच्चों को कोरोना से कैसे बचाएं?

रामदेव ने बताया कि 8-10 साल के बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए हमने तुलसी और ग्लोय के ड्रॉप बनाए हैं. इसके अलावा हल्दी, अदरख, तुलसी के रस में शहद मिलाकर देने से भी बच्चों की इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी, जिससे कोरोना बच्चों के आसपास भी नहीं फटकेगा. इसके अलावा रोजाना सुबह सूर्य नमस्कार और 3 ब्रीथिंग एक्सरसाइज भी बच्चों को करनी चाहिए. 

LIVE TV

Trending news