केंद्र ने राज्यों को किया अलर्ट, होटलों को कोविड सेंटर के रूप में करें डेवलप
Advertisement

केंद्र ने राज्यों को किया अलर्ट, होटलों को कोविड सेंटर के रूप में करें डेवलप

देश में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखकर अब केंद्र ने राज्यों को अलर्ट करते हुए एक लेटर लिखा कि वह अपने यहां कोविड मरीजों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए इंफ्रास्टक्चर को मजबूत बना लें. होटलों को अब कोविड सेंटर के रूप में विकसित करने के लिए भी कहा गया है. इस बारे में हेल्थ मिनिस्ट्री ने सभी राज्यों को अलर्ट करते हुए लेटर लिखा है.

Representative image

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों को को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को अलर्ट करते हुए चिट्ठी लिखी और उन्हें हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर तेजी से बढ़ाने को कहा है. केंद्र ने राज्यों से कहा कि हल्के और बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए होटल के कमरों को कोविड देखभाल केंद्र विकसित करें.

  1. सभी राज्यों को हेल्थ मिनिस्ट्री ने लिखा लेटर 
  2. हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर तेजी से बढ़ाने के लिए कहा  
  3. कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए होटल के कमरों को बनाएं कोविड सेंटर 

होटल के कमरों को बनाएं कोविड देखभाल केंद्र 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव आरती आहूजा ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर कहा कि वे हल्के या बिना लक्षण वाले मामलों की देखभाल के लिए होटल के कमरों और अन्य समान आवासों में कोविड देखभाल केंद्र विकसित करें और ये सभी डेडिकेटेड कोविड अस्पतालों से कनेक्टेड हों.

यह भी पढ़ें: कोरोना: एक्शन मोड में ये राज्य सरकार, नाइट कर्फ्यू समेत इतनी पाबंदियों का ऐलान

टेस्टिंग किट की उपलब्धता को बनाए रखने के लिए कहा 

इसके अलावा, अगर कोरोना के केस अचानक ज्यादा बढ़ते हैं तो उस सूरत में किसी भी स्टॉक की कमी से बचने के लिए टेस्टिंग किट (आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन परीक्षण दोनों के लिए) जैसी लॉजिस्टिक सप्लाई को पूरी तरह से मेंटेन किया जाए.

हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को तेजी से बढ़ाने के लिए कहा 

केंद्र ने राज्यों से कहा है कि केस बढ़ने की दशा में राज्य सरकारें मरीजों के अस्पताल में दाखिले की पूरी व्यवस्था हो. बेड की कमी ना हो, अस्थाई अस्पताल की व्यवस्था हो और हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाया जाए.

लाइव टीवी

Trending news