15 अगस्त पर इन शूरवीरों को मिलेगा सम्मान, टॉप पर J&K पुलिस और दूसरे नंबर पर CRPF
Advertisement

15 अगस्त पर इन शूरवीरों को मिलेगा सम्मान, टॉप पर J&K पुलिस और दूसरे नंबर पर CRPF

15 अगस्त यानी 74 वें स्वतंत्रता दिवस के दिन वीरों को सम्मानित करने की परंपरा काफी पुरानी है जो कोरोना काल में भी देखने को मिलेगी. 

15 अगस्त पर इन शूरवीरों को मिलेगा सम्मान, टॉप पर J&K पुलिस और दूसरे नंबर पर CRPF

नई दिल्लीः 15 अगस्त यानी 74 वें स्वतंत्रता दिवस के दिन वीरों को सम्मानित करने की परंपरा काफी पुरानी है जो कोरोना काल में भी देखने को मिलेगी. 14 अगस्त को गृह मंत्रालय की ओर से पुरस्‍कारों के लिए वीर जवानों के नाम का ऐलान किया गया है. गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई गैलेंटरी अवॉर्ड्स की लिस्ट में नंबर वन पर जम्मू-कश्मीर पुलिस है. उनके खाते में 81 मेडल गए हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर सीआरपीएफ (55 मेडल) हैं. इसी के साथ सीआरपीएफ (CRPF) के द्वारा अब तक जीते गए वीरता पुरस्कारों की संख्या 2,036 हो गई है. 

  1. जम्मू कश्मीर पुलिस को मिले 81 मेडल
  2. सीआरपीएफ की झोली में आए 55 अवॉर्ड
  3. उत्तर प्रदेश पुलिस को मिले 23 मेडल

7वीं बार सम्मानित हो रहे असिस्टेंट कमांडेंट नरेश कुमार

15 अगस्त के पावन अवसर पर सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के असिस्टेंट कमांडेंट नरेश कुमार (Naresh Kumar) 7वीं बार वीरता पुरस्कार (Gallantry Medals) से सम्मानित हो रहे हैं. एक जांबाज अधिकारी नरेश कुमार ने चार साल के छोटे समय में वीरता के लिए अपना 7वां पुलिस पदक प्राप्त करके इतिहास रचा है. नरेश कुमार ने श्रीनगर में CRPF वैली QAT का नेतृत्व किया है. इस साल अकेल वैली QAT को 15 से ज्यादा वीरता पदक मिले हैं. बता दें कि सहायक कमांडेंट (Assistant Commandant) नरेश कुमार 26 जनवरी 2020 को भी बहादुरी का पदक मिला था. वे 2016 से लेकर 2019 तक कश्मीर में तैनात वेली क्यूएटी के सदस्य रहे हैं. चूंकि नरेश कुमार ने एनएसजी एवं ऐसे ही दूसरे संस्थानों से प्रशिक्षण लिया है. 

तीसरी बार रविदीप और दूसरी बार  देवसंत को सम्मान

नरेश के अलावा रविदीप सिंह साही भी 15 अगस्त को सम्मान प्राप्त कर रहे हैं.  वर्तमान वैली QAT कमांडर रविदीप को लौकरकपम इबोम्चा सिंह और उनकी टीम के साथी सीटी देवसंत कुमार को 3 मई 2017 को श्रीनगर में एक सफल ऑपरेशन के  लिए सम्मानित किया जा चुका है. रविदीप तीसरी और कैप्टन देवसंत का दूसरी बार अपनी वीरता के लिए सम्मानित हो रहे हैं. 

55 CRPF के पदकों में 41 जम्मू कश्मीर के अभियान के लिए मिले

बता दें कि सीआरपीएफ को मिले 55 पदकों में से 41 जम्मू कश्मीर में अभियानों के लिये दिया गया है, जबकि 14 पदक छत्तीसगढ़ में माओवादियों के खिलाफ अभियानों के लिये सम्मानित किया जा रहा है. सीमा सुरक्षा बल के कमांडेंट विनय प्रसाद को मरणोपरांत बहादुरी पदक दिया गया है. जो पाकिस्तान की ओर से बिना उकसावे के की गयी गोलीबारी में प्रसाद शहीद हो गये थे. हादसे के दौरान वह जम्मू कश्मीर के सांबा सेक्टर में गश्त पर थे.

तीसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश

गृह मंत्रालय की सूची में तीसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश पुलिस कर्मी हैं, जिसे कुल 23 मेडल मिल रहे हैं. इन राज्यों के अलावा गृह मंत्रालय की ओर से जारी लिस्ट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश पुलिस को 16, अरुणाचल प्रदेश पुलिस को 4, असम पुलिस को 21, छत्तीसगढ़ पुलिस को 14, गोवा पुलिस को एक, गुजरात पुलिस को 19, हरियाणा पुलिस को 12, हिमाचल प्रदेश पुलिस को 4, झारखंड पुलिस को 24, कर्नाटक पुलिस को 18 गैलेंटरी और सर्विस अवॉर्ड मिले हैं.

इनके अतरिक्त केरल पुलिस को 6, मध्य प्रदेश पुलिस को 20, महाराष्ट्र पुलिस को 58, मणिपुर पुलिस को 7, मिजोरम पुलिस को 3, नगालैंड को एक, ओडिशा को 14, पंजाब को 15, राजस्थान को 18, सिक्किम को 2, तमिलनाडु को 23, तेलंगाना को 14, त्रिपुरा को 6, उत्तर प्रदेश पुलिस को 102, उत्तराखंड को 4 और पश्चिम बंगाल को 21 गैलेंटरी और सर्विस अवॉर्ड मिले हैं. अंडमान निकोबार पुलिस को 2, चंडीगढ़ पुलिस को एक, जम्मू-कश्मीर पुलिस को 96, दिल्ली पुलिस को 35, लक्षद्वीप पुलिस को 2, पुदुचेरी पुलिस को एक गैलेंटरी और सर्विस मेडल मिले हैं.

वहीं, असम राइफल्स को 10, बीएसएफ को 52, सीआईएसएफ को 25, सीआरपीएफ को 118, आईटीबीपी को 14, एनएसजी को 4, एसएसबी को 12, आईबी को 36, सीबीआई को 32 और एसपीजी को 5 गैलेंटरी और सर्विस मेडल मिला है. इस साल 215 गैलेंटरी अवार्ड और 711 सर्विस मेडल बांटे गए हैं.

Trending news