स्वतंत्रता दिवस: छावनी में तब्दील हुई दिल्ली, स्नाइपर्स-ड्रोन और विमान भेदी तोप तैनात
Advertisement

स्वतंत्रता दिवस: छावनी में तब्दील हुई दिल्ली, स्नाइपर्स-ड्रोन और विमान भेदी तोप तैनात

स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली के लाल किला और इसके आस पास के इलाकों में बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा लगाया गया है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे।

स्वतंत्रता दिवस: छावनी में तब्दील हुई दिल्ली, स्नाइपर्स-ड्रोन और विमान भेदी तोप तैनात

नई दिल्ली : स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली के लाल किला और इसके आस पास के इलाकों में बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा लगाया गया है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आयोजन स्थल पर बहुतायत में विदेशी गणमान्य व्यक्तियों और आम नागरिकों के आने की संभावनाओं के मद्देनजर दिल्ली पुलिस के 5,000 कर्मियों सहित 8,000 से अधिक सुरक्षा कर्मियों को वहां सुरक्षा सुनिश्चित करने का जिम्मा सौंपा गया है।

उन्होंने बताया कि एनएसजी स्नाइपर्स और कमांडो का एक विशेष दल सुरक्षा घेरे के भीतरी स्तर का निर्माण करेगा। ड्रोन और प्रोजेक्टाइल जैसे किसी भी हवाई घुसपैठ को रोकने के लिए विमान भेदी तोपों को तैनात किया गया है।

इसके अलावा, पुलिस लाल किला के आस पास मौजूद इलाकों में सर्वेक्षण कर रही है और उन्होंने वहां रह रहे 9,000 से अधिक लोगों की विस्तृत जानकारी एकत्रित की है।

लाल किला के सामने मौजूद इमारतों को पुलिस और अर्धसैनिक बलों से सुरक्षित किया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि लाल किला के सामने नजर आने वाली 605 बालकनियों और 104 खिड़कियों पर करीब से नजर रखने के लिए विहंगम फोटोग्राफी का इस्तेमाल किया जाएगा। सुरक्षा एजेंसियों ने इलाके में ऐसे 3,000 से अधिक पेड़ों को भी चिह्नित किया है।

लाल किले में स्वतंत्रता दिवस के आयोजन पर करीब से नजर रखने के लिए सेना और एनएसजी अधिकारी एक विशेष संचार और कमान सेंटर चलाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि आयोजन स्थल पर प्रधानमंत्री के रहने तक इसके आस पास के मेट्रो स्टेशनों को बंद रखा जाएगा, जिनकी (प्रधानमंत्री की) सुरक्षा का जिम्मा विशेष सुरक्षा दल और रक्षा मंत्रालय का है।

उन्होंने बताया कि आयोजन स्थल पर प्रधानमंत्री के लोगों से मुलाकात को देखते हुए ऐसी ‘अचानक पैदा होने वाली स्थितियों’ से निपटने के लिए भी विशेष उपाय किए जाएंगे। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री इससे पहले भी ऐसा दो बार कर चुके हैं।

सात आरसीआर से लाल किला तक प्रधानमंत्री के काफिला के आने के मार्ग में सैकड़ों सीसीटीवी कैमरों की मदद से सुरक्षा निगरानी रखी जाएगी। दिल्ली पुलिस ने पहले से ही पैरा-ग्लाइडिंग, यूएवी उड़ानों और हॉट एयर बैलूनों के उड़ान सहित हवाई गतिविधियों को 10 अक्तूबर तक प्रतिबंधित कर दिया है।

इस बीच, राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों के देश के सीमाई इलाकों में हाई-सिक्यूरिटी अलर्ट जारी करने के साथ उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में सुरक्षा के मद्देनजर स्वतंत्रता दिवस से पहले उत्तर प्रदेश पुलिस और एसएसबी की संयुक्त गश्त बढ़ा दी गई है।

महाराजगंज जिला में सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस और एसएसबी के अधिकारियों ने नेपाल की सीमा से लगती सोनौली चौकी के अंतर्गत विभिन्न मार्गों पर गश्त शुरू कर दी थी। उन्होंने ऐसे मार्गों पर भी गश्त बढ़ा दी है जिनके बारे में बेहतर जानकारी उपलब्ध नहीं होती लेकिन स्थानीय नागरिकों और तस्कर इनका इस्तेमाल कर रहे थे।

एसएसबी ने बताया, ‘आतंकवादियों के नेपाल की सीमा से भारत की सीमा में चोरी छिपे प्रवेश करने की आशंका संबंधी सुरक्षा एजेंसियों की सूचना के बाद हमने भारत-नेपाल सीमा से लगती सभी सीमा चौकियों को सक्रिय कर दिया और संयुक्त गश्त शुरू कर दी है।’ एसएसबी के कमांडेंट शिव दयाल ने बताया कि शुक्रवार से शुरू हुए सुरक्षा अभ्यास को 19 अगस्त तक जारी रखा जाएगा।

एसएसबी ने बताया कि विस्फोटकों और बंदूक तथा गोलाबारूद को सूंघकर पता लगाने के लिए नेपाल की सीमा पर श्वान दस्ता भी तैनात किया गया है।

Trending news