close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी के भाषण की वो पहली बात, जिसे सुनते ही तालियों से गूंज उठा लाल किला

पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव बाद नई सरकार बनने को अभी 10 हफ्ते ही हुए हैं लेकिन इस बीच सरकार ने आर्टिकल 370 और 35A को हटाकर सरदार पटेल के सपने को पूरा कर दिया.

पीएम मोदी के भाषण की वो पहली बात, जिसे सुनते ही तालियों से गूंज उठा लाल किला

नई दिल्‍ली : 73वें स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्‍ट्र को लगातार छठी बार संबोधित करते हुए जैसे जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 और 35ए हटाने जाने की बात की, तो लाल किले का प्रांगण तालियों से गूंज उठा. पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव बाद नई सरकार बनने को अभी 10 हफ्ते ही हुए हैं लेकिन इस बीच सरकार ने आर्टिकल 370 और 35A को हटाकर सरदार पटेल के सपने को पूरा कर दिया.

लाइव टीवी...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत में राष्‍ट्र को यह अवगत कराया कि हमारे सरकार के दूसरे कार्यकाल के 10 हफ्ते के भीतर ही हमने अनुचछेद 370 का और 35ए को हटाकर सरदार वल्‍लभाई के सपने को साकार किया. पीएम मोदी के इस कथन को सुन लाल किले के प्रांगण में बैठे हर शख्‍स चाहे वह राजनेता हों, रक्षा अधिकारी हों या फिर आम नागरिक, सभी ने जमकर तालियां बजाईं. 

73वें स्वतंत्रता दिवस पर फिर दिखा PM मोदी का साफा प्रेम, इस बार पहना खास बहुरंगी साफा

इसके अलावा हमने आतंकवाद से जुड़े कानूनों में आमूल-चूल परिवर्तन किया और आतंकवाद के खिलाफ कानून को नई ताकत दी. इस तरह हमारी सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ अपने संकल्‍प को मजबूत किया.

इसके अलावा पीएम मोदी ने देश की जनता को बताया कि हमने 10 हफ्ते के भीतर मुस्लिम माताओं-बहनों को अधिकार दिलाने के लिए तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाया. 

LIVE: PM मोदी बोले, 'मेरे लिए देश का भविष्‍य ही सबकुछ है, राजनीतिक भविष्‍य कुछ भी नहीं'

पीएम मोदी द्वारा कहीं गई अन्‍य प्रमुख बातें...

-किसान भाई-बहनों के कल्‍याण के लिए 90 हजार करोड़ रुपया उनके खाते में ट्रांसफर करने के काम को आगे बढ़ाया.

-छोटे व्‍यापारी भाई-बहन अब 60 साल के बाद सम्‍मान से जी सकते हैं. उनके लिए पेंशन योजना की व्‍यवस्‍था की.

-आरोग्‍य की सुविधाओं और व्‍यवस्‍थाओं को पूर्ण करने के लिए नए कानून की जरूरत है. नए डॉक्‍टर आगे आने की जरूरत है. इन चीजों को ध्‍यान रखते हुए हमने मेडिकल एजुकेशन को पारदर्शी बनाने के लिए महत्‍वपूर्ण कानून बनाए.

-हम विश्‍वभर में बच्‍चों पर अत्‍याचार की खबरें सुनते हैं. भारत अपने छोटे बच्‍चों को असहाय नहीं छोड़ सकता है. हमने इस बाबत कठोर कानून बनाया.