भारत-अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता शुरू, इस महत्वपूर्ण समझौते पर करेंगे हस्ताक्षर
Advertisement

भारत-अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता शुरू, इस महत्वपूर्ण समझौते पर करेंगे हस्ताक्षर

टू प्लस टू मंत्री स्तरीय बैठक से पहले भारत और अमेरिका (India-US) के बीच सैन्य समझौता 'बेका' (BECA) को लेकर सहमति बन गई है, जिस पर आज हस्ताक्षर किए जाएंगे.

माइक पोम्पियो ने सोमवार को एस जयशंकर से मुलाकात की.

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच दिल्ली में टू प्लस टू मंत्री स्तरीय बैठक (India USA 2+2 dialogue) शुरू हो गई. सोमवार को दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच अहम बैठक हुई, जिसमें दोनों देशों ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की. वार्ता से पहले दोनों देशों के बीच सैन्य समझौता 'बेका' (BECA) को लेकर सहमति बन गई है, जिस पर आज हस्ताक्षर किए जाएंगे.

  1. बेका समझौता पर आज हस्ताक्षर किए जाएंगे
  2. इससे सशस्त्र बल जानकारी साझा कर सकेंगे
  3. इससे चीन-पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ सकती हैं
  4.  

क्या है बेका समझौता
टू प्लस टू वार्ता में दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण 'बेका' समझौता होने जा रहा है, जिससे चीन और पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. इस समझौते से अमेरिकी सैटेलाइटों द्वारा जुटाई गई जानकारियां भारत के साथ साझा की जा सकेंगी. इसके साथ ही अमेरिका के संवेदनशील संचार डाटा तक भारत की पहुंच होगी. इससे भारतीय मिसाइलों की क्षमता सटीक और बेहद कारगर होगी. ये समझौता दोनों देशों को सशस्त्र बलों के बीच विस्तारित भू-स्थानिक जानकारी साझा करने की अनुमति देगा.

रक्षा और विदेश मंत्रियों की मुलाकात
टू प्लस टू मंत्री स्तरीय बैठक के दौरान सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर (Mark Esper) से मुलाकात की, जिसमें दोनों देशों के बीच BECA यानी Basic Exchange and Cooperation Agreement पर हस्ताक्षर की सहमति बन गई. इसके बाद देर शाम अमेरिकी विदेश सचिव माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) ने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) से मुलाकात की, जिसमें दोनों देशों ने पिछले चार वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की. इस समीक्षा में दोनों ही देश व्यापार, ऊर्जा, रक्षा और शिक्षा सहित लगभग हर क्षेत्र में हुए विकास से संतुष्ट थे. इस मुलाकात में चीन की बढ़ती आक्रामकता और इस चुनौती से निपटने के लिए 'Quad' देशों पर भी चर्चा की गई.

VIDEO

Trending news