परमाणु धमकी के बीच भारत-पाक रिश्तों को सुधारने के लिए डोभाल और जंजुआ अपना रहे हैं यह रास्ता!
Advertisement

परमाणु धमकी के बीच भारत-पाक रिश्तों को सुधारने के लिए डोभाल और जंजुआ अपना रहे हैं यह रास्ता!

भारत के एनएसए अजीत डोभाल और पाकिस्तान के जनरल (रिटायर्ड) नासिर जंजुआ के बीच फोन पर बातचीत हुई है.

तीन बार बैंकाक और एक बार रूस में मिल चुके हैं डोभाल और जंजुआ (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः शनिवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा मोहमम्द के परमाणु हमले की धमकी देने के महज एक दिन बाद ही दोनों देशों के एनएसए से जुड़ी एक अहम खबर आई हैं. दोनों देशों के रिश्तों की तल्खी को खत्म करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार(एनएसए) कई बार वार्ता कर चुके हैं. इसके साथ ही भारत के एनएसए अजीत डोभाल और पाकिस्तान के जनरल (रिटायर्ड) नासिर जंजुआ के बीच फोन पर बातचीत हुई है. अंग्रेजी अखबार द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों एनएसए हाल ही में थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में मिलें थे. दोंनों देशों के एनएसए के इन कदमों को संबंध सुधारने की दिशा में काफी अहम माना जा रहा है. 

  1. भारत-पाकिस्तान के सुरक्षा सलाहकारों की फोन पर बातचीत.
  2. तीन बार बैंकाक और एक बार रूस में कर चुके हैं मुलाकात.
  3. डावोस में भी दोनों देशों के शीर्ष अधिकारियों के मिलने की संभावना है.
  4.  

यह भी पढ़ें: जनरल बिपिन रावत के बयान पर बौखलाया पाकिस्तान, परमाणु हमले की दी धमकी

कई अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में आए साथ
अखबार की रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि भारत और पाकिस्तान के एनएसए तीन बार बैंकाक और एक बार रूस में मुलाकात कर चुके हैं. अखबार ने अपनी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से लिखा है कि वर्ष 2017 में 25-26 मई को रूस के जविडोवो में आयोजित अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा शिखर सम्मेलन में दोनों एनएसए ने मुलाकात की थी. डोभाल और जंजुआ की मुलाकात उस वक्त हुई थी जब कुलभूषण जाधव मामले को भारत ने अंतरराष्ट्रीय अदालत में ले जाया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक दोनों के बीच आखिरी मुलाकात 26 दिसंबर 2017 को हुई थी.

यह भी पढ़ें: भारत दौरे पर पीएम मोदी के लिए खास तोहफा लेकर आ रहे हैं इजरायली PM नेतन्याहू

22-23 जनवरी को करेंगे मुलाकात
गौरतलब है कि इसी महीने की 22-23 तारीख को डावोस में विश्‍व आर्थिक मंच (डब्‍ल्‍यूईएफ) का सम्मेलन होना है. इस कार्यक्रम में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी शामिल होंगे. कयास लगाए जा रहे हैं कि इसी सम्मेलन में दोनों देशों के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के बीच वार्ता हो सकती है. दोनों देशों के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के बीच होने वाली इस वार्ता को रिश्तों को सुधारने की दिशा में एक अहम कदम माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें: 15 साल बाद इजरायल पीएम का 6 दिवसीय भारत दौरा, प्रोटोकॉल तोड़कर PM मोदी करेंगे रिसीव

fallback
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ (फाइल फोटो)

एनएसए ने प्रधानमंत्री की मुलाकात के खोले दरवाजे
वर्ष 2015 के नवंबर महीने में पीएम मोदी और पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के बीत हुई बातचीत के दरवाजे खोलने का काम भी एनएसए ने किया था. उस वक्त दोनों शीर्ष नेताओं की मुलाकात पठानकोट जांच केंद्र, संघर्ष विराम उल्लंघन और सीमा विवाद जैसे मुद्दों पर बातचीत हुई थी. 

Trending news