भारत में फाइल शेयरिंग WeTransfer साइट बैन, सरकार को इस वजह से लेना पड़ा फैसला
Advertisement

भारत में फाइल शेयरिंग WeTransfer साइट बैन, सरकार को इस वजह से लेना पड़ा फैसला

फाइल शेयरिंग वेबसाइट WeTransfer के भारत समेत दुनियाभर में लाखों यूजर्स हैं. इसमें यूजर्स 2GB तक की फाइल को फ्री में ट्रांसफर कर सकते हैं. 

WeTransfer फाइल शेयरिंग वेबसाइट हुई भारत में बैन.

नई दिल्ली: फाइल शेयरिंग (File Sharing) वेबसाइट WeTransfer ने भारत में काम करना बंद कर दिया है. भारत सरकार (Indian Government) ने इस वेबसाइट को नेशनल सिक्योरिटी और पब्लिक इंटरेस्ट में ध्यान रखते हुए बैन किया है. 18 मई को डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन (DoT) ने सभी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से We Transfer के वेब पेज को ब्लॉक करने का आदेश दिया था. 

  1. वेबसाइट We Transfer ने भारत में काम करना किया बंद
  2. कंपनी ने लिखा- भारत में ब्लॉक हुई वेबसाइट
  3. राष्ट्रीय सुरक्षा हित में भारत सरकार ने उठाया फैसला

यह आदेश लाइसेंस एग्रीमेंट के चैप्टर IX के लाइसेंस शर्त नंबर 7.12 के तहत जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय सुरक्षा या सार्वजनिक हित में, लाइसेंस धारक इंटरनेट साइटों / यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटरों (यूआरएल), यूनिफॉर्म रिसोर्स आइडेंटिफायर (यूआरआई)  समय-समय पर ब्लॉक कर सकते हैं.

WeTransfer ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा- 'इस वक्त ऐसा लगता है कि भारत में We Transfer ब्लॉक है. हम ब्लॉक होने के पीछे का कारण जानने के साथ ही इसे वापस लाने पर भी काम कर रहे हैं.'

ये भी पढ़ें: फोन से चीनी ऐप्स की चंद सेकेंड में करता है छुट्टी, भारत में तेजी से हो रहा ये ऐप डाउनलोड

सोशल मीडिया पर तमाम यूजर्स WeTransfer के बैन होने की शिकायत कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, मोबाइल या  Wi-Fi से We Transfer वेबसाइट ओपन करने पर 'this site can't be reached' का मैसेज आता है. ऐसे में कोरोना वायरस लॉकडाउन में WeTransfer के बैन होने से वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

आपको बता दें कि फाइल शेयरिंग वेबसाइट WeTransfer के भारत समेत दुनियाभर में लाखों यूजर्स हैं. इसमें यूजर्स 2GB तक की फाइल को फ्री में ट्रांसफर कर सकते हैं. वहीं 20GB से 1TB तक के स्टोरेज के लिए कंपनी की ओर से चार्ज लिया जाता है.

ये भी देखें-

Trending news