भारत का ब्रिटेन से अनुरोध - भगोड़े विजय माल्या को शरण देने पर बिल्कुल विचार न करें
Advertisement

भारत का ब्रिटेन से अनुरोध - भगोड़े विजय माल्या को शरण देने पर बिल्कुल विचार न करें

भगौड़े विजय माल्या (Vijay Mallya) को भारत लाने के लिए सरकार गंभीर है और इस दिशा में हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं. इस बीच, भारत ने ब्रिटेन से आग्रह किया है कि माल्या के शरण के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाए.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भगौड़े विजय माल्या (Vijay Mallya) को भारत लाने के लिए सरकार गंभीर है और इस दिशा में हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं. इस बीच, भारत ने ब्रिटेन से आग्रह किया है कि माल्या के शरण के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाए. नई दिल्ली की तरफ से कहा गया है कि देश में माल्या के उत्पीड़न का कोई आधार नहीं है, लिहाजा यदि वो शरण देने का अनुरोध करता है, तो उसे स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए. 

विदेश मंत्रालय (MAE) के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Srivastava) ने कहा, ‘हमने ब्रिटेन से अनुरोध किया है कि यदि विजय माल्या की ओर से अनुरोध किया जाता है तो उसकी शरण पर विचार न करें. क्योंकि भारत में उसके उत्पीड़न का कोई आधार नहीं है’. श्रीवास्तव के मुताबिक, भारत माल्या के जल्द प्रत्यर्पण के लिए लगातार यूके के संपर्क में है.

गौरतलब है कि विजय माल्या ने अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ ब्रिटेन के उच्चतम न्यायलय में अपील दायर की थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया. लिहाजा अब यह ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल पर है कि वह कितनी जल्दी प्रत्यर्पण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाती हैं. माल्या पर भारतीय बैंकों से 9,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप है. हालांकि, वह अपने ऊपर लगे आरोपों से इंकार करता रहा है. फिलहाल वह जमानत पर है.

विजय माल्या के लिए लगभग सभी कानूनी रास्ते बंद हो चुके हैं. ऐसे में वह किसी न किसी तरह से अपने प्रत्यर्पण को रुकवाने की कोशिशों में लगा हुआ है. माना जा रहा है कि माल्या मानवता के आधार पर ब्रिटेन में शरण के लिए अपील कर सकता है. भारत को भी भगौड़े की इस चाल का आभास है, इसलिए उसने पहले ही ब्रिटेन से ऐसे किसी भी अनुरोध पर विचार न करने का आग्रह किया है.

DNA वीडियो:

Trending news