close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

G7 समिट: प्रधानमंत्री मोदी ने सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी साल से की मुलाकात

सभी की निगाहें पीएम मोदी और डोनल्‍ड ट्रंप की मुलाकात पर टिकी हैं. सोमवार को भारतीय समयानुसार इन दोनों नेताओं की ये मुलाकात शाम 3.45 बजे हो सकती है. 

G7 समिट: प्रधानमंत्री मोदी ने सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी साल से की मुलाकात

बियारित्‍ज (फ्रांस): G-7 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी साल से मुलाकात की. जी-7 सम्मेलन से अलग इस मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई, जिसमें विकास साझेदारी और आतंकवाद और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर सहयोग शामिल है. पीएम मोदी अभी जर्मन चांसलर एंजला मार्केल, चिली के राष्ट्रपति सेबस्टियन पिनेरा से भी मुलाकात करेंगे. इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे.

सभी की निगाहें पीएम मोदी और डोनल्‍ड ट्रंप की मुलाकात पर टिकी हैं. सोमवार को भारतीय समयानुसार इन दोनों नेताओं की ये मुलाकात शाम 3.45 बजे हो सकती है. ये मुलाकात 4.30 तक चल सकती है. मोदी और ट्रंप की मुलाकात जी7 समिट के इतर होगी. इस साल ट्रंप के साथ पीएम मोदी की ये दूसरी मुलाकात होगी. इससे पहले दोनों जापान के ओसाका में मिले थे. 

जी-7 क्या है और ये समूह क्या करता है? रूस-चीन इसका हिस्सा क्यों नहीं हैं  

कश्‍मीर में बदले हालात के बाद पीएम मोदी और ट्रंप की ये पहली मुलाकात है. पीएम मोदी के साथ ट्रंप की मुलाकात में कश्‍मीर का मुद्दा भी बातचीत में शामिल हो सकता है. पिछले कुछ दिनों के भीतर ही राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप 3 बार भारत और पाकिस्‍तान के बीच मध्‍यस्‍थता की बात कह चुके हैं. हालांकि बाद में उन्‍होंने इस बात पर भी जोर दिया दोनों देश आपस में ही ये मुद्दा सुलझाएं. वैश्‍व‍िक मंदी के बीच दोनों देशों के बीच व्‍यापार के अलावा रक्षा और अफगानिस्‍तान के मुद्दे पर दोनों नेताओं के बीच बातचीत हो सकती है.

 

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन से भी मिले पीएम मोदी
इससे पहले, मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश, रक्षा, सुरक्षा तथा अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग प्रगाढ़ करने के तरीकों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात की शुरूआत में प्रधानमंत्री जॉनसन को एशेज श्रृंखला के तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की शानदार जीत पर बधाई दी. दोनों नेता भारत..ब्रिटेन सहयोग मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं.' पिछले महीने जॉनसन के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह दोनों नेताओं के बीच होने वाली पहली मुलाकात है. जून 2016 में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से हटने के बारे में वोट के बाद जॉनसन कम ही समय में डेविड कैमरन और टेरीजा मे के बाद तीसरे प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए हैं.