साझे एशियाई पड़ोसी में भारत, ब्रुनेई के हित समान : हामिद अंसारी

साझे एशियाई पड़ोस की सुरक्षा एवं समृद्धि में भारत और ब्रुनेई के समान हित होने का दावा करते हुए उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने आज कहा कि दोनों देशों की दिलचस्पी क्षेत्र में समुद्री गलियारों की सुरक्षा बनाए रखने में हैं। अंसारी ने यह भी कहा कि भारत आतंकवाद से निपटने में, खास कर इसके वित्त पोषण को रोकने के लिए सूचनाएं साझा कर सहयोग का दायरा व्यापक करना चाहता है।

साझे एशियाई पड़ोसी में भारत, ब्रुनेई के हित समान : हामिद अंसारी

ब्रुनेई : साझे एशियाई पड़ोस की सुरक्षा एवं समृद्धि में भारत और ब्रुनेई के समान हित होने का दावा करते हुए उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने आज कहा कि दोनों देशों की दिलचस्पी क्षेत्र में समुद्री गलियारों की सुरक्षा बनाए रखने में हैं। अंसारी ने यह भी कहा कि भारत आतंकवाद से निपटने में, खास कर इसके वित्त पोषण को रोकने के लिए सूचनाएं साझा कर सहयोग का दायरा व्यापक करना चाहता है।

उन्होंने ब्रुनेई विश्वविद्यालय में ‘भारत-ब्रुनेई : शांति एवं समृद्धि में भागीदार’ विषय पर अपने व्याख्यान में कहा कि समुद्री गलियारों की सुरक्षा और नौवहन सुरक्षा बनाए रखने में कारोबारी अर्थव्यवस्थाओं के तौर पर भारत और ब्रुनेई दोनों के हित हैं। उप राष्ट्रपति ने कहा, ‘हमारे साझे एशियाई पड़ोस की सुरक्षा और समृद्धि में हमारे दोनों देशों के समान हित हैं।’ 

उन्होंने कहा, ‘हम न केवल परस्पर लाभकारी द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाना चाहते हैं बल्कि क्षेत्रीय भागीदारों के साथ संस्थागत तरीके से काम कर ऐसा माहौल बनाना चाहते हैं जो हमारे क्षेत्र में स्थिरता, सुरक्षा और आर्थिक विकास के लिए अनुकूल हो।’ भारत और ब्रुनेई ने कल दक्षिण चीन सागर में चीन के भूभागीय दावे पर चर्चा की। चीन का दावा दक्षिण पूर्व एशिया में स्वतंत्र नौवहन यातायात को प्रभावित कर सकता है।