12वें दौर की सैन्य बातचीत के बाद बोले India-China, LAC पर जारी किया ये साझा बयान

भारत और चीन के बीच रविवार को हुई 12वें दौर की बातचीत के बाद दोनों देशों ने संयुक्त बयान जारी किया है. इसमे दोनों पक्षों ने बातचीत की प्रगति पर संतोष जताया है.

12वें दौर की सैन्य बातचीत के बाद बोले India-China, LAC पर जारी किया ये साझा बयान
फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत (India) और चीन (China) के बीच रविवार को हुई 12वें दौर की बातचीत के बाद दोनों देशों ने संयुक्त बयान जारी किया है. दोनों पक्षों के अनुसार बैठक का यह दौर रचनात्मक था, जिसने आपसी समझ को और बढ़ाया. 

बयान के अनुसार, दोनों देश मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार शेष मुद्दों को शीघ्रता से हल करने और वार्ता की गति को बनाए रखने पर सहमत हुए हैं. 

मोल्डो पॉइंट पर आयोजित हुई बैठक

दोनों पक्ष (India-China) इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि दोनों देश LAC पर स्थिरता के लिए प्रभावी प्रयास जारी रखेंगे. इसके साथ ही क्षेत्र में संयुक्त रूप से शांति और शांति बनाए रखेंगे.
 
बताते चलें कि भारत-चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की बैठक का 12वां दौर चुशुल-मोल्डो सीमा मिलन स्थल पर आयोजित किया गया. इस बैठक से पहले 14 जुलाई को दुशांबे में भारत (India) और चीन (China) के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई थी. वहीं 25 जून को भारत-चीन सीमा मामलों (WMCC) पर परामर्श के लिए गठित मैकेनिज्म ग्रुप की 22वीं बैठक हुई थी. इन दो बैठकों के बाद कोर कमांडर स्तर की अगली बैठक का रास्ता तैयार हुआ.

'डिस-एंगेजमेंट की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे'

दोनों पक्षों (India-China) ने पश्चिमी सेक्टर में विवाद वाले मसलों पर गहनता से बातचीत ती. साथ ही आपसी तनाव वाले बाकी इलाकों से डिस-एंगेजमेंट की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए एक-दूसरे से विचार साझा किए गए. दोनों पक्षों ने कहा कि बैठक का यह दौर रचनात्मक था, जिसने आपसी समझ को और बढ़ाया. दोनों देशों ने मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार शेष मुद्दों को शीघ्रता से हल करने और बातचीत की गति को बनाए रखने पर सहमति दी.

ये भी पढ़ें- India का China को करारा जवाब, सरकार ने भारतीय एयरलाइंस से कहा- चीनियों को भी ना लाएं भारत

'LAC पर स्थिरता सुनिश्चित करने का प्रभावी प्रयास'

बयान के अनुसार, दोनों देश (India-China) इस बात पर भी सहमत हुए कि अंतरिम रूप से वे पश्चिमी सेक्टर में LAC पर स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रभावी प्रयास जारी रखेंगे. इसके साथ ही संयुक्त रूप से शांति और शांति बनाए रखेंगे.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.