रूस से एस-400 मिसाइल खरीदने का विचार कर रहा भारत : रिपोर्ट
Advertisement

रूस से एस-400 मिसाइल खरीदने का विचार कर रहा भारत : रिपोर्ट

भारत अपनी वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली को और मजबूत बनाने के लिए रूस से एस-400 ट्रिउम्फ मिसाइल खरीदने का विचार कर रहा है। रूस की इस वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली के बारे में कहा जाता है कि यह दुश्मन के लड़ाकू विमान, स्टील्थ फाइटर्स, मिसाइल और ड्रोन को अपनी सीमा में आने पर नष्ट कर सकती है। इस मिसाइल की रेंज 400 किलोमीटर है।

रूस से एस-400 मिसाइल खरीदने का विचार कर रहा भारत : रिपोर्ट

दिल्ली : भारत अपनी वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली को और मजबूत बनाने के लिए रूस से एस-400 ट्रिउम्फ मिसाइल खरीदने का विचार कर रहा है। रूस की इस वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली के बारे में कहा जाता है कि यह दुश्मन के लड़ाकू विमान, स्टील्थ फाइटर्स, मिसाइल और ड्रोन को अपनी सीमा में आने पर नष्ट कर सकती है। इस मिसाइल की रेंज 400 किलोमीटर है।

'द टाइम्स आफ इंडिया' ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) शीघ्र ही प्रस्ताव लाएगा।  एस-400 मिसाइल खरीदने का प्रस्ताव भारतीय वायु सेना द्वारा लाया गया है। प्रस्ताव के अनुसार भारत करीब एक दर्जन एस-400 मिसाइलों को खरीदने का विचार कर रहा है।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि अभी यह प्रस्ताव प्रारंभिक अवस्था में है और यदि प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जाता है तो इस एस-400 रक्षा प्रणाली को सेना में शामिल करने में वर्षों लगेंगे।

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर रूस की यात्रा करने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच दिसंबर में मास्को में बैठक होनी है। एस-400 के बारे में कहा जाता है कि इसमें अलग-अलग तरह की क्षमताएं हैं। मिसाइल के बारे में कहा जाता है कि यह सुपरसोनिक एवं हाइपरसोनिक गति से उड़ान भरने के साथ ही 120 से 400 किलोमीटर के बीच सभी तरह के हमलों को निष्क्रिय कर सकती है।

Trending news