PM मोदी के जन्‍मदिन पर बना वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, 1 दिन में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने वाला देश बना भारत
X

PM मोदी के जन्‍मदिन पर बना वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, 1 दिन में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने वाला देश बना भारत

यदि राज्‍यों के लिहाज से बात की जाए तो आज कर्नाटक, बिहार, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश और गुजरात में सर्वाधिक टीके लगाए गए. 

PM मोदी के जन्‍मदिन पर बना वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, 1 दिन में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने वाला देश बना भारत

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्‍मदिन के मौके पर 17 सितंबर को भारत दुनिया में एक दिन में सबसे ज्यादा वैक्सीन डोज लगाने वाला देश बन गया है. एक दिन में सर्वाधिक कोरोना वैक्‍सीनेशन का रिकॉर्ड अभी तक चीन के नाम था. भारत में उस रिकॉर्ड को ध्‍वस्‍त करते हुए शुक्रवार को सवा दो करोड़ से अधिक टीके लगाए गए. इससे पहले चीन ने 28 जून को एक दिन में सर्वाधिक कोरोना टीके लगाने का रिकॉर्ड बनाया था. उस दिन चीन में 2 करोड़ 24 लाख 20 हजार टीके लगाए गए थे. भारत ने शुक्रवार को उस रिकॉर्ड को ध्‍वस्‍त कर इस मामले में नया विश्‍व कीर्तिमान बनाया.

यदि राज्‍यों के लिहाज से बात की जाए तो आज कर्नाटक, बिहार, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश और गुजरात में सर्वाधिक टीके लगाए गए. कर्नाटक में सर्वाधिक 26 लाख 92 हजार से ज्यादा टीके लगाए गए. 

गौरतलब है कि आज पीएम मोदी के जन्‍मदिन के मौके पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने दिनभर में दो करोड़ से अधिक टीके लगाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया था.

ये भी पढ़ें:- समंदर में दो बच्‍चों के साथ फंसी, यूरिन पीकर बच्‍चों को कराई फीडिंग; लेकिन...

13 सितंबर तक 75 करोड़ लोग हुए वैक्सीनेटेड

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने देशभर में अपनी इकाइयों से प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण कराने में मदद करने को कहा. मंत्रालय के मुताबिक भारत को टीकाकरण के 10 करोड़ आंकड़े तक पहुंचने में 85 दिन लगे. इसके बाद अगले 45 दिन में 20 करोड़ तथा इसके 29 दिन बाद 30 करोड़ के आंकड़े पर देश पहुंचा था. वहीं 30 करोड़ से 40 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 24 दिन लगे और इसके 20 दिन बाद छह अगस्त को 50 करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गए. इसके 19 दिन बाद देश ने 60 करोड़ आंकड़े का तथा इसके महज 13 दिनों बाद 60 करोड़ आंकड़े का लक्ष्य हासिल किया. मंत्रालय के मुताबिक 13 सितंबर को देश ने टीकाकरण के 75 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया.

LIVE TV

Trending news