दुश्मनों के टैंकों को मार गिराने के लिए इजरायल के साथ यह डील साइन करेगा भारत
Advertisement

दुश्मनों के टैंकों को मार गिराने के लिए इजरायल के साथ यह डील साइन करेगा भारत

नेतन्याहू का भारत दौरा उस वक्त हो रहा है जब तक कुछ दिनों पहले ही इजरायल की तरफ से 50 करोड़ डॉलर का एक सौदा रद्द कर दिया है.

एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल 'स्पाइक' खरीदने पर फिर गौर कर रहा है भारत (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः छह दिनों की भारत यात्रा पर आज दिल्ली आ रहे इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू कई मसौदों पर हस्ताक्षर करेंगे. नेतन्याहू का भारत दौरा उस वक्त हो रहा है जब तक कुछ दिनों पहले ही इजरायल की तरफ से 50 करोड़ डॉलर का एक सौदा रद्द कर दिया है. इस मसौदे के तहत स्पाइक टैंक-रोधी मिसाइलों का निर्माण किया जाना था. उल्लेखनीय है कि स्पाइक का इस्तेमाल दुनियाभर के 26 देश कर रहे हैं. भारत ने एक लंबी प्रक्रिया के बाद सभी रक्षा खरीद नियमों का पालन करते हुए इसका चयन किया था.

  1. 6 दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं इजरायल के प्रधानमंत्री.
  2. इस्राइली टैंक रोधी मिसाइलों करार पर कर सकते हैं हस्ताक्षर.
  3. 40 लक्ष्यभेदी बमों, 131 बराक मिसाइलों की खरीद को मंजूरी.

यह भी पढ़ें: 15 साल बाद इजरायल पीएम का 6 दिवसीय भारत दौरा, प्रोटोकॉल तोड़कर PM मोदी करेंगे रिसीव

इस्राइली टैंक रोधी मिसाइलों पर करार संभव
रविवार से शुरू हो रही नेतन्याहू की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच इस्राइली टैंक रोधी मिसाइलों के लिए करोड़ों डॉलर के एक करार पर हस्ताक्षर होने की संभावना जताई जा रही है. कयास लगाए जा रहे हैं कि रक्षा समझौते के अलावा दोनों देशों के बीच कारोबार और कृषि क्षेत्र से जुड़े करारों पर भी हस्ताक्षर हो सकते हैं. इजरायल के ‘स्पाइक’ मिसाइलों के लिए संभावित समझौते की सारी बताए बगैर राजदूत डेनियल कार्मन ने कहा कि ‘स्पाइक’ परियोजना ‘‘मेक इन इंडिया में इस्राइल के जुड़ाव’’ का उदाहरण है, क्योंकि एक इजरायली कंपनी और भारतीय कंपनी के बीच साझेदारी के जरिए इसे लागू कराया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: भारत दौरे पर पीएम मोदी के लिए खास तोहफा लेकर आ रहे हैं इजरायली PM नेतन्याहू

नई दिल्ली के नजरिए का जिक्र
स्थानीय मीडिया को संबोधित करते हुए इजरायल के राजदूत डेनियल कार्मन ने कहा कि यरूशलम को देश की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के अमेरिकी फैसले पर संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में भारत के रुख को ज्यादा तूल नहीं देते हुए कहा कि नई दिल्ली का नजरिया भारत एवं इस्राइल के रिश्ते "प्रभावित नहीं कर सकता". गौरतलब है कि पिछले महीने भारत सहित 128 देशों ने यूएनजीए में यरूशलम को इजरायल की राजधानी बनाने के पक्ष में वोट डाला था. 128 देश यरूशलम को इजरायल की राजधानी बनाने के पक्ष में थे, लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपित डोनाल्ड ट्रंप ने इस फैसले का विरोध किया था.

40 लक्ष्यभेदी बमों, 131 बराक मिसाइलों की खरीद को मंजूरी
इससे पहले केंद्र सरकार ने बीते 2 जनवरी को भारतीय वायु सेना के लिये 240 सटीक लक्ष्यभेदी बमों और नौसेना के लिये 131 बराक मिसाइलों की खरीद को मंजूरी दी. इस खरीद में कुल 1,714 करोड़ की लागत आयेगी. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने दो खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी है. सटीक निर्देशित गोलाबारूद की श्रेणी में आने वाले यह बम रूस के मेसर्स जेएससी रोसोनबोरोन एक्सपोर्ट्स से 1,254 करोड़ की लागत से खरीदे जा रहे हैं.

Trending news