भारत-पाक ने की परमाणु प्रतिष्ठान सूची की अदला-बदली
Advertisement

भारत-पाक ने की परमाणु प्रतिष्ठान सूची की अदला-बदली

भारत और पाकिस्तान ने द्विपक्षीय करार के तहत आज अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची की अदला-बदली की। करार के तहत एक दूसरे के परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमला करने पर पाबंदी है।

नई दिल्ली : भारत और पाकिस्तान ने द्विपक्षीय करार के तहत आज अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची की अदला-बदली की। करार के तहत एक दूसरे के परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमला करने पर पाबंदी है।

दोनों देशों के बीच इस तरह की सूची की यह लगातार 24वीं बार अदला-बदली हुयी है। पहली बार एक जनवरी, 1992 को दोनों देशों ने ये सूची एक दूसरे को सौंपी थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यहां बताया, ‘परमाणु प्रतिष्ठानों के खिलाफ हमले पर पाबंदी के करार के तहत भारत और पाकिस्तान ने राजनयिक माध्यमों से एक साथ नयी दिल्ली और इस्लामाबाद में परमाणु प्रतिष्ठानों और सामग्री की सूची एक दूसरे को सुपुर्द की।’

इस करार पर 31 दिसंबर 1988 को दस्तखत हुए थे। 27 जनवरी 1991 से लागू यह समझौता कहता है कि दोनों देश हर साल एक जनवरी को करार के तहत आने वाले परमाणु प्रतिष्ठानों और सामग्री के बारे में एक दूसरे को सूचित करेंगे। पाकिस्तान और भारत ने दोनों देशों के बीच कौंसलर एक्सेस करार के तहत कैदियों की सूची की अदला-बदली भी की।

Trending news