आज दिल्ली में मिलेंगे भारत और पाक के विदेश सचिव, पठानकोट और शांति प्रक्रिया पर होगी बात
Advertisement

आज दिल्ली में मिलेंगे भारत और पाक के विदेश सचिव, पठानकोट और शांति प्रक्रिया पर होगी बात

पाकिस्तान नयी दिल्ली में होने वाली दोनों देशों के विदेश सचिवों के बीच अहम बैठक में भारत से स्थगित शांति वार्ता को बहाल करने के लिए कह सकता है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बताया कि विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी ‘हार्ट ऑफ एशिया’ क्षेत्रीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज नयी दिल्ली आएंगे।

आज दिल्ली में मिलेंगे भारत और पाक के विदेश सचिव, पठानकोट और शांति प्रक्रिया पर होगी बात

इस्लामाबाद/नई दिल्ली: पाकिस्तान नयी दिल्ली में होने वाली दोनों देशों के विदेश सचिवों के बीच अहम बैठक में भारत से स्थगित शांति वार्ता को बहाल करने के लिए कह सकता है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बताया कि विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी ‘हार्ट ऑफ एशिया’ क्षेत्रीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज नयी दिल्ली आएंगे।

राजनयिक सूत्रों ने बताया कि चौधरी इस सम्मेलन से इतर अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ बैठक करेंगे। उन्होंने कहा, ‘दोनों राजनयिक विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। पाकिस्तान शांति वार्ता को बहाल करने की भी मांग करेगा जिस पर दिसंबर में सहमति बनी थी।’ यह पिछले साल दिसंबर में इस्लामाबाद में विदेश सचिवों द्वारा द्विपक्षीय समग्र वार्ता की घोषणा के बाद जयशंकर और चौधरी के बीच पहली औपचारिक बैठक होगी। इस साल मार्च में नेपाल में दक्षेस बैठक के दौरान दोनों विदेश सचिवों के बीच अनौपचारिक संक्षिप्त वार्ता हुई थी।

वैसे पाकिस्तानी सूत्रों ने बताया कि पठानकोट आतंकवादी हमले और पाकिस्तान में एक कथित भारतीय जासूस की गिरफ्तारी के साये में हो रही इस भेटवार्ता में किसी बड़ी उपलब्धि की संभावना नहीं है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेगा। वैसे उसने चौधरी की जयशंकर के साथ बैठक का कोई उल्लेख नहीं किया।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि पाकिस्तान ‘हार्ट ऑफ एशिया-इस्तांबुल प्रोसेस’ में सक्रिय भूमिका निभाता रहा है जिसे अफगानिस्तान, उसके पड़ोसियों ओर क्षेत्रीय देशों के बीच सुरक्षा, आर्थिक सहयोग और कनेक्टिविटी समेत क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा के मंच के तौर पर 2011 में स्थापित किया गया था ताकि अफगानिस्तान में स्थायी शांति एवं स्थायित्व को बढ़ावा मिले।

पाकिस्तान ने 9 दिसंबर 2015 को इस्लामबाद में पांचवें हार्ट ऑफ एशिया मंत्रिस्तरीय सम्मेलन की मेजबानी की थी। उस सम्मेलन में ‘सुरक्षा खतरों से निपटने एवं क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने के लिए सहयोग बढ़ाने पर जोर’ शीर्षक से इस्लामाबाद घोषणा पत्र को पारित किया गया था।

Trending news