भारत-पुर्तगाल ने 11 समझौतों पर दस्तखत किए, PM मोदी अमेरिका रवाना
Advertisement

भारत-पुर्तगाल ने 11 समझौतों पर दस्तखत किए, PM मोदी अमेरिका रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुर्तगाल यात्रा के दौरान नई दिल्ली और लिस्बन ने शनिवार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में शोध को बढ़ावा देने के लिए 40 लाख यूरो के संयुक्त कोष की घोषणा की. मोदी ने आतंकवाद से मुकाबले, अंतरिक्ष एवं जलवायु अध्ययन जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर अपने पुर्तगाली समकक्ष एंटोनियो कोस्टा से गहन वार्ता की.

सोमवार को मोदी और ट्रंप के बीच होगी पहली मुलाकात.            फोटो-एमईए ट्विटर

लिस्बन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुर्तगाल यात्रा के दौरान नई दिल्ली और लिस्बन ने शनिवार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में शोध को बढ़ावा देने के लिए 40 लाख यूरो के संयुक्त कोष की घोषणा की. मोदी ने आतंकवाद से मुकाबले, अंतरिक्ष एवं जलवायु अध्ययन जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर अपने पुर्तगाली समकक्ष एंटोनियो कोस्टा से गहन वार्ता की.

11 द्विपक्षीय समझौतों पर दस्तखत के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में मोदी और कोस्टा ने कहा कि दोनों देशों के रिश्तों में पिछले छह महीने में काफी प्रगति हुई है. बाहरी अंतरिक्ष, दोहरे कराधान से बचाव, नैनो प्रौद्योगिकी, सांस्कृतिक संबंधों में सुधार, युवा एवं खेल, उच्च शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान, पुर्तगाल-भारत व्यापार केंद्र एवं इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स में सहयोग जैसे क्षेत्रों में समझौते हुए.

पुर्तगाल की द्विपक्षीय यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'हमने आज व्यापक चर्चा की. पुर्तगाल की अर्थव्यवस्था में फिर से आयी तेजी और भारत की ठोस वृद्धि ने हमें साथ बढ़ने का सुनहरा मौका दिया है.' अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग के बाबत मोदी ने 40 लाख यूरो के एक संयुक्त विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी कोष की स्थापना की घोषणा की.

उन्होंने कहा, 'हमारे आर्थिक संबंध उन्नति की ओर हैं और वस्तुओं, सेवाओं, पूंजी एवं मानव संसाधनों के सुगम प्रवाह के लिए हम और प्रयास कर सकते हैं.' मोदी ने कहा, 'आतंकवाद और हिंसक चरमपंथ के खिलाफ हमारे सहयोग को गहरा बनाने को लेकर हम प्रतिबद्ध हैं.' प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण व्यवस्थाओं में स्थायी सदस्यता पाने के लिए भारत की ओर से की जा रही कोशिशों में 'लगातार समर्थन' किए जाने को लेकर पुर्तगाल का शुक्रिया भी अदा किया.

मोदी को विशेष गुजराती शाकाहारी भोजन परोसा

गोवा से ताल्लकु रखने वाले पुर्तगाली प्रधानमंत्री अंतानियो कोस्टा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए दोपहर भोज की मेजबानी की, जिसमें उन्हें आखू साक और मैंगो श्रीखंड (आम्रखंड) जैसा विशेष गुजराती शाकाहारी भोजन परोसा गया.

आखू का मतलब संपूर्ण होता है और साक का मतलब करी है. इस व्यंजन में डाली गई सब्जियां काफी मसालेदार होती हैं और इसे ज्यादा लोगों के भोज के लिए उपयुक्त माना जाता है. व्यंजन सूची में शामिल अन्य व्यंजनों में साग कोफ्ता, राजमा और मकई, तड़का दाल, केसर राइस, पराठा, रोटी, पापड़ और गुलाब जामुन तथा अन्य मिठाइयां शामिल थीं.

मोदी अमेरिका रवाना

पीएम मोदी शनिवार की अपनी पुर्तगाल यात्री पूरी कर अमेरिका के लिए रवाना हो गए. मोदी सोमवार को ह्वाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे. यह दोनों नेताओं के बीच पहली मुलाकात होगी. दोनों देश अपने संबंधों को और गहरा बनाने के लिए बातचीत करेंगे. इसके अलावा मोदी ओर टंप के बीच आतंकवाद के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है. 

Trending news