पाकिस्तान ने दिखाई औकात, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान के लिए एयरस्पेस खोलने से किया इनकार

पाकिस्तान ने एक बार फिर से अपनी औकात दिखा दी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान के लिए एयरस्पेस खोलने से किया इनकार कर दिया है.

पाकिस्तान ने दिखाई औकात, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान के लिए एयरस्पेस खोलने से किया इनकार
भारत ने पाकिस्तान के इस कदम को दुखद बताया है...

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने एक बार फिर से अपनी औकात दिखा दी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान के लिए एयरस्पेस खोलने से किया इनकार कर दिया है. राष्ट्रपति कोविंद 9 सितंबर को आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया के 8 दिवसीय दौरे पर जाने वाले हैं. भारत ने पाकिस्तान के इस कदम को दुखद बताया है.

भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "वीवीआईपी स्पेशल फ्लाईट को क्लीयरेंस न देने के पाकिस्तान के फैसले पर हमें अफसोस है. जबकि एक सामान्य देश के द्वारा इस तरह की क्लीयरेंस नियमित रूप से प्रदान की जाती है."   

इससे पहले, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरैशी ने कहा कि भारत सरकार ने अपने राष्ट्रपति के दौरे के लिए एयरस्पेस का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया था. कश्मीर के मौजूदा हालत पर गौर करते हुए पाकिस्तान ने भारत के लिए एयरस्पेस बंद करने का निर्णय लिया है. प्रधानमंत्री इमरान खान की अगुआई में हुई बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है.

LIVE टीवी:

  
जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने 8 अगस्त को भारत के लिए हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था. भारतीय विमानों के इस्तेमाल के लिए वह 9 मार्ग में से तीन को बंद कर चुका है. इससे भारतीय विमानों को यूरोप, अमेरिका और मध्य पूर्व के देशों में जाने के लिए अतिरिक्त समय लग रहा है. पिछले महीने भारत ने पाकिस्तान से पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान एयरस्पेस का इस्तेमाल करने की इजाजत देने का अनुरोध किया था, जिसे पाकिस्तान ने तनाव के बीच भी प्रदान किया था.