close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

श्रीलंका जाने वाले लोगों के लिये भारत ने जारी किया नया निर्देश, कहा- सतर्क रहिएगा

भारत ने श्रीलंका की यात्रा पर जाने वाले नागरिकों के लिये मंगलवार को ताजा परामर्श जारी किया और पिछले महीने हुए बम विस्फोटों के मद्देनजर सावधान एवं सतर्क रहने को कहा. 

श्रीलंका जाने वाले लोगों के लिये भारत ने जारी किया नया निर्देश, कहा- सतर्क रहिएगा
.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत ने श्रीलंका की यात्रा पर जाने वाले नागरिकों के लिये मंगलवार को ताजा परामर्श जारी किया और पिछले महीने हुए बम विस्फोटों के मद्देनजर सावधान एवं सतर्क रहने को कहा. श्रीलंका में हुए बम विस्फोटों में 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. परामर्श में विदेश मंत्रालय ने कहा है कि श्रीलंका में कर्फ्यू हटाए जाने एवं सोशल मीडिया से प्रतिबंध हटाने तथा स्कूलें खोले जाने के बाद सुरक्षा स्थिति धीरे धीरे सामान्य हो रही है . इसमें कहा गया है कि ‘‘ श्रीलंका जाने वाले भारतीय नागरिकों को सावधान एवं सतर्क रहने की सलाह दी जाती है.’’

मंत्रालय के परामर्श में किसी तरह की सहायता की जरूरत की स्थिति में भारतीय नागरिकों से कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायोग एवं कैंडी स्थित सहायक उच्चायोग के साथ जाफना एवं हंबनटोटा वाणिज्य दूतावास से सम्पर्क करने को कहा गया है. श्रीलंका में पिछले महीने हुए बम विस्फोट के मद्देनजर विदेश मंत्रालय ने नागरिकों से इस द्वीपीय देश की गैर जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दी थी.

श्रीलंकाई प्रधानमंत्री ने दुनियाभर के लोगों से की अपील, कहा- अब देश सुरक्षित है, पर्यटन के लिए आइए
श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से ईस्टर धमाकों के बाद जारी की गई पर्यटन चेतावनियां हटाने की शुक्रवार को अपील की. उन्होंने आश्वस्त किया कि इस्लामिक समूहों और उनके नेटवर्क पर कार्रवाई करने के बाद देश में सुरक्षा स्थिति में सुधार आया है.

राजनयिक समुदाय के साथ बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों की जिंदगी पटरी पर लौट रही है और सुरक्षा बंदोबस्त पुख्ता किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि देश के सुरक्षा तंत्र के प्रतिनिधियों ने विदेशी राजदूतों को बताया कि देश में चरमपंथ की घटनाओं को भड़काने वाले लोगों पर पूरी तरह से लगाम लगाई जाएगी.

इससे पहले राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से यात्रा चेतावनियां हटाने की अपील की थी. भारत, अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों ने अपने नागरिकों को श्रीलंका ना जाने की सलाह दी थी. उन्होंने 21 अप्रैल को श्रीलंका के तीन लग्जरी होटलों और तीन गिरजाघरों पर आतंकवादी हमलों के बाद यह परामर्श जारी किया था. इन हमलों में 40 विदेशियों समेत करीब 260 लोग मारे गए थे.

इनपुट भाषा से भी