डोकलाम में नहीं घटाई गई सैनिकों की संख्या: भारत
Advertisement

डोकलाम में नहीं घटाई गई सैनिकों की संख्या: भारत

भारत ने डोकलाम में अपने सैनिकों की संख्या नहीं घटाई है. वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने आज यह कहा. साथ ही चीन के उस दावे का खंडन किया, जिसमें उसने कहा था कि जिस स्थान पर तीनों देशों की सीमा मिलती है वहां भारतीय सुरक्षा जवानों की संख्या घटाई गई है.

डोकलाम में नहीं घटाई गई सैनिकों की संख्या: भारत

नयी दिल्ली: भारत ने डोकलाम में अपने सैनिकों की संख्या नहीं घटाई है. वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने आज यह कहा. साथ ही चीन के उस दावे का खंडन किया, जिसमें उसने कहा था कि जिस स्थान पर तीनों देशों की सीमा मिलती है वहां भारतीय सुरक्षा जवानों की संख्या घटाई गई है.

उन्होंने जोर देकर कहा है बीते छह हफ्तों से डोकलाम में यथास्थिति बनी हुई है. चीन के विदेश मंत्रालय ने आज एक दस्तावेज जारी करते हुए कहा कि जुलाई के अंत में भारतीय सैनिकों की संख्या घटकर 40 रह गई जबकि जून में यह आंकड़ा 400 था. उसके इसी दावे का भारत की ओर से आज जोरदार खंडन किया गया.

दस्तावेज में कहा गया, ‘‘ किसी समय लगभग 400 लोगों ने तीन तंबू ताने थे और चीनी क्षेत्र में 180 मीटर तक भीतर घुस आए थे. जुलाई माह के अंत तक भी लगभग 40 भारतीय जवान और एक बुल्डोजर अवैध रूप से चीन के क्षेत्र में थे. ’’ चीन के दावे के जवाब में यहां सूत्रों ने कहा कि भारतीय सेना के करीब 350 जवान बीते छह हफ्तों से डोकलाम में डटे हुए हैं, जब से चीन ने क्षेत्र में सड़क निर्माण की कोशिश की थी जिसके बाद तनातनी शुरू हुई थी.

चीन ने यह भी कहा कि उसने भारत को अपने कड़े रूख की जानकारी दे दी है कि वर्तमान गतिरोध के समाधान के तौर पर भारत को तत्काल ठोस कदम उठाने होंगे और डोकलाम से सैनिकों को वापस बुलाना ही होगा.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पिछले महीने कहा था कि किसी भी बातचीत से पहले दोनों पक्षों को अपने सैनिक वापस बुलाने होंगे. भारत ने चीन की सरकार को बता दिया है कि सड़क निर्माण का मतलब है यथास्थिति में उल्लेखनीय बदलाव जिसके सुरक्षा संबंधी गंभीर प्रभाव हो सकते हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल पिछले महीने ब्रिक्स एनएसए बैठक में शामिल होने बीजिंग गए थे.

 

Trending news