Corona Vaccination में India ने बनाया ये रिकॉर्ड, अब तक इतने लोगों को लगाया टीका

भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में एक नया रिकॉर्ड बना दिया है. भारत ऐसा पहला देश बन गया है, जहां सबसे कम दिनों में 50 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया.

Corona Vaccination में India ने बनाया ये रिकॉर्ड, अब तक इतने लोगों को लगाया टीका
कोरोना वैक्सीन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत (India) दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है, जहां 50 लाख लोगों को 21 दिनों में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) कर दिया गया है. इतनी तेज गति से दुनिया में किसी और देश में कोरोना (Corona) का टीका नहीं लगाया गया है.

अब तक 53 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के अनुसार शुक्रवार शाम तक देश में 53 लाख लोगों को कोरोना का टीका (Corona Vaccination) लगाया जा चुका था. मंत्रालय के मुताबिक अमेरिका में 50 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन करने में 24 दिन, ब्रिटेन में 43 दिन और इजराइल में 45 दिन लगे. 

LIVE TV

16 जनवरी से हुई थी वैक्सीनेशन की शुरूआत

बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) की शुरूआत 16 जनवरी से हुई थी. टीका लगने के बाद अब तक 27 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ी. मंत्रालय का दावा है कि अब तक 22 लोगों की मौत दर्ज की गई है. लेकिन इनमें मौत का कोई भी मामला कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़ा नहीं है. 

ये भी पढ़ें- विदेशी राजनयिकों को फ्री में Corona Vaccine लगाएगा भारत, Pakistan को भी दिया ऑफर

देश में अब तक 20 करोड़ लोगों के सैंपल लिए गए

मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना (Corona) का कहर धीरे-धीरे कम होता जा रहा है. इसके बावजूद सरकार लगातार लोगों से सजगता बरतने और मास्क पहनने की अपील कर रही है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की रिपोर्ट के अनुसार देश में अब तक 20 करोड़ 6 लाख लोगों के कोरोना सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.