ओबामा का दौरा यादगार बनाने के लिए हरसंभव प्रयास किया जाएगा: भारत
Advertisement

ओबामा का दौरा यादगार बनाने के लिए हरसंभव प्रयास किया जाएगा: भारत

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के दौरे के लिए जोरदार तैयारियों के बीच, भारत ने रविवार को कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है कि वह (ओबामा) इस दौरे को लंबे समय तक याद रखें।

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के दौरे के लिए जोरदार तैयारियों के बीच, भारत ने रविवार को कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है कि वह (ओबामा) इस दौरे को लंबे समय तक याद रखें।

ओबामा को इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है और वह इस समारोह में शामिल होने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे। उनके साथ उनकी पत्नी मिशेल ओबामा तथा वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम आएगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूददीन ने कहा, ‘‘हम यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे कि यहां उनका दौरा आरामदेह हो और कुछ ऐसा हो कि वह इसे लंबे लंबे समय तक याद रखें।’’ वह इस दौरे की तैयारियों के बारे में पूछे गये सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘हम जब कार्यक्रम को अंतिम रूप देंगे तो आपको जानकारी देंगे।’’ ओबामा का भारत का यह दूसरा दौरा होगा। वह नवंबर 2010 में पहली बार भारत आए थे।

यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका ने गणतंत्र दिवस परेड के समय राजपथ के आसपास ‘‘नो फ्लाई जोन’’ के लिए आग्रह किया है, प्रवक्ता ने इस खबर को निराधार बताया।

राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह के लिए वीवीआईपी लोगों के आसपास सात घेरे की सुरक्षा होगी।

प्रवक्ता अकबरूददीन ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ओबामा भारत में सम्मानित अतिथि हैं। हम उनकी सुविधा के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे।’’ एक अन्य सवाल के जवाब में प्रवक्ता ने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अगले महीने के पहले सप्ताह में चीन का दौरा करना चाहती हैं।

उन्होंने कहा कि जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल भारत और जर्मनी दोनों देशों की सरकारों के प्रमुखों के बीच बैठक में शामिल होने के लिए इस साल भारत का दौरा कर सकती हैं।

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस को एक संपत्ति खरीदने के लिए नोटिस संबंधी खबर के बारे में पूछे जाने पर प्रवक्ता ने इसे छोटा सा मामला बताया और कहा, ‘‘..यह सामान्य नियमित मामला है।’’

Trending news