एनएसए वार्ता में पाकिस्तानी आतंकवादियों पर सबूत रखेगा भारत
Advertisement

एनएसए वार्ता में पाकिस्तानी आतंकवादियों पर सबूत रखेगा भारत

भारत अगामी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की वार्ता में पाकिस्तान के सामने इस बारे में सबूत रखेगा कि गुरदासपुर में हमलों को अंजाम देने वाले तीन आतंकवादी और उधमपुर में पकड़ा गया आतंकवादी सीमापार से आये थे।

नई दिल्ली : भारत अगामी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की वार्ता में पाकिस्तान के सामने इस बारे में सबूत रखेगा कि गुरदासपुर में हमलों को अंजाम देने वाले तीन आतंकवादी और उधमपुर में पकड़ा गया आतंकवादी सीमापार से आये थे।

आगामी 23 अगस्त को पाकिस्तान के साथ होने वाली एनएसए स्तर की बातचीत में भारत जो महत्वपूर्ण मुद्दे उठाएगा उनमें अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का मुद्दा तथा 26-11 के मुंबई आतंकवादी हमले के मामले में मुकदमे में तेजी लाने के विषय शामिल हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने आज कहा कि गृह मंत्रालय इस बात के सबूत के साथ विस्तृत दस्तावेज तैयार कर रहा है कि पंजाब के गुरदासपुर में हमले करने वाले तीन आतंकवादी और पिछले दिनों जम्मू के उधमपुर में गिरफ्तार किया गया मोहम्मद नावेद याकूब पाकिस्तान से आये थे।

एनएसए अजीत डोभाल अपने पाकिस्तानी समकक्ष सरताज अजीज से 1993 के मुंबई श्रृंखलाबद्ध विस्फोटों के प्रमुख आरोपी दाऊद को सौंपने के लिए कह सकते हैं। वह 26-11 के मामले में तेजी से मुकदमा चलाने के लिए भी कह सकते हैं ताकि लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद और संगठन के कमांडर जकीउर रहमान लखवी को दंडित किया जा सके।

सूत्रों ने कहा कि अगर पाकिस्तान समझौता एक्सप्रेस विस्फोट मामले के विषय को उठाता है तो डोभाल अजीज को जवाब देंगे कि मामले का प्रमुख आरोपी स्वामी असीमानंद जेल में ही है जबकि लखवी और उसके साथी जेल में नहीं हैं तथा खुले आम घूम रहे हैं।

बातचीत में सीमापार से गोलीबारी, सीमापार से घुसपैठ और पाकिस्तान में आतंकवादी शिविरों की मौजूदगी के मुद्दे भी रहेंगे।

Trending news