टेरीजा की यात्रा के दौरान 1 अरब पौंड के सौदे करेंगे भारत, ब्रिटेन

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान भारत व ब्रिटेन एक अरब पौंड (8300 करोड़ रुपये) से अधिक के कारोबारी सौदे करेंगे। प्रधानमंत्री के रूप में टेरीजा यूरोप से बाहर अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा पर कल से भारत में हैं।

टेरीजा की यात्रा के दौरान 1 अरब पौंड के सौदे करेंगे भारत, ब्रिटेन

नई दिल्ली : ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान भारत व ब्रिटेन एक अरब पौंड (8300 करोड़ रुपये) से अधिक के कारोबारी सौदे करेंगे। प्रधानमंत्री के रूप में टेरीजा यूरोप से बाहर अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा पर कल से भारत में हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बातचीत को ‘अच्छी व रचनात्मक’ बताते हुए टेरीजा ने कहा कि नेता के रूप में वे दोनों -अपने नागरिकों की आजीविका में सुधार, रोजगार सृजन, कौशल विकास, बुनियादी ढांचे में निवेश तथा भावी की प्रौद्योगिकियों के समर्थन- की दिशा में काम कर रहे हैं।’ मोदी की स्मार्ट शहर परियोजना की बात करते हुए टेरीजा ने कहा कि उन्होंने एक नयी भागीदारी पर सहमति जताई है जिससे सरकारें, निवेशक व विशेषज्ञ एक साथ आकर शहरी विकास आदि के लिए मिलकर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में ब्रिटेन की कंपनियों को पास साल में दो अरब पौंड का कारोबार मिलेगा।

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन गतिमान राज्यउ मध्य प्रदेश तथा ऐतिहासिक शहर वाराणसी पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

टेरीजा ने भारत में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए पूंजी जुटाने में सहयोग का जिक्र करते हुए कहा कि लंदन में पहला मसाला बांड जुलाई में पेश किया गया और उसके बाद से 90 करोड़ पौंड मूल्य के बांड (रुपया) जारी किए जा चुके हैं। अगले तीन महीनों में 60 करोड़ रुपये मूल्य के चार और बांड जारी किए जाने की संभावना है। उन्होंने कहा,‘यह भारत की विकास गाथा में भरोसे का प्रतीक है। यह भरोसा दुनिया के प्रमुख वित्तीय केंद्र लंदन ने दिखाया है।’ उन्होंने कहा,‘हमारे दोनों देशों के लिए वाणिज्यिक अवसरों के विस्तार की व्यापक संभावना हैं इसी यात्रा के दौरान एक अरब पौंड से अधिक मूल्य के कारोबारी सौदे किए जाएंगे।’ टेरीजा ने कहा कि भारत व ब्रिटेन दोनों ही मुक्त व्यापार के प्रखर समर्थक हैं जो बड़े निर्यातक देश बनना चाहते हैं।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.