देश को जल्द मिलने जा रहा है पहला थिएटर कमांड, जानें कैसे करेगा काम

युद्ध के मौके पर तीनों सेनाओं के बीच तालमेल बनाए रखने के लिए ये कमांड बेहद उपयोगी होता है. यहां से बनी रणनीतियों के अनुसार दुश्मन पर अचूक वार करना आसान हो जाता है.

देश को जल्द मिलने जा रहा है पहला थिएटर कमांड, जानें कैसे करेगा काम
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय सेना में अगले साल तक पहला थिएटर कमांड (Theater Commands) बन जाएगा. जल, थल और वायुसेनाएं थिएटर कमांड का हिस्सा होंगी. थिएटर कमांड्स का सबसे सही उपयोग युद्ध के दौरान तब होता है जब बात तीनों सेनाओं के बीच समन्वय की होती है. कहा जा रहा है कि देश में 2 से लेकर 5 थिएटर कमांड बनाने की तैयारी है. जानकारी के मुताबिक चीन से तनाव के बीच थियेटर कमांड बनाने की तैयारी तेज कर दी गई है. 

युद्ध के मौके पर तीनों सेनाओं के बीच तालमेल बनाए रखने के लिए ये कमांड बेहद उपयोगी होता है. यहां से बनी रणनीतियों के अनुसार दुश्मन पर अचूक वार करना आसान हो जाता है. यही कारण है कि सेना, वायुसेना और नौसेना को एकसाथ लाकर इंटीग्रेटेड थिएटर कमांड बनाने की तैयारियां तेज कर दी गई हैं. 

ये भी पढ़ें- #ZeeNewsWorldExclusive: अब भारत की परमाणु मिसाइलों के निशाने पर चीन- रिपोर्ट

आपको याद दिला दें कि जनरल बिपिन रावत ने देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बनते ही कहा था कि भविष्य में देश में थिएटर कमांड्स बनाए जाएंगे ताकि युद्ध के दौरान दुश्मन की हालत खस्ता करने के लिए रणनीति आसानी से बन सके. 

ये भी देखें-