पाकिस्तान पर भरोसा नहीं, इसलिए भारत सियाचिन से सैनिकों को नहीं हटायेगा : पर्रिकर
Advertisement

पाकिस्तान पर भरोसा नहीं, इसलिए भारत सियाचिन से सैनिकों को नहीं हटायेगा : पर्रिकर

सरकार ने बताया कि भारत सियाचिन ग्लेशियर से अपने सैनिकों को नहीं हटायेगा क्योंकि वह पाकिस्तान पर भरोसा नहीं कर सकता जो इसे खाली करने की स्थिति में हथिया सकता है। लोकसभा में कुछ सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि भारत के कब्जे में सियाचिन ग्लेशियर का सर्वोच्च स्थल साल्टोरो दर्रा है जो 23 हजार फुट की उंचाई पर स्थित है।

पाकिस्तान पर भरोसा नहीं, इसलिए भारत सियाचिन से सैनिकों को नहीं हटायेगा : पर्रिकर

नई दिल्ली : सरकार ने बताया कि भारत सियाचिन ग्लेशियर से अपने सैनिकों को नहीं हटायेगा क्योंकि वह पाकिस्तान पर भरोसा नहीं कर सकता जो इसे खाली करने की स्थिति में हथिया सकता है। लोकसभा में कुछ सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि भारत के कब्जे में सियाचिन ग्लेशियर का सर्वोच्च स्थल साल्टोरो दर्रा है जो 23 हजार फुट की उंचाई पर स्थित है।

उन्होंने कहा, ‘ अगर हम सियाचिन खाली करते हैं तक दुश्मन उन मोर्चों पर कब्जा कर सकता है और वे तब सामरिक रूप से लाभ की स्थिति में आ जायेंगे। और तब हमें अधिक नुकसान उठाना पड़ेगा। हमारे समक्ष 1984 का अनुभव है।’ पर्रिकर ने कहा कि हम जानते हैं कि हमें कीमत चुकानी पड़ेगी और हम अपने सशस्त्र बलों के जवानों को सलाम करते हैं लेकिन हम इस मोर्चे पर डटे रहेंगे, हमें इस सामरिक मोर्चे पर जवानों को तैनात रखना है। यह सामरिक रूप से महत्वपूर्ण बिन्दु है। ‘ मैं नहीं समझता कि इस सदन में किसी को भी पाकिस्तान की बातों पर एतबार होगा।’

रक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले 32 साल में सियाचिन में 915 लोगों को जान गंवानी पड़ी। सियाचिन ग्लेशियर में सेवारत सैनिकों को सतत चिकित्सा सुविधा मुहैया करायी जाती है जो सामान्य चिकित्सा सुविधा से छह गुणा अधिक है। सैनिकों को विभिन्न तरह की 19 श्रेणियों के वस्त्र मुहैया कराये जाते हैं और स्नो स्कूटर जैसे उपकरण भी उपलब्ध कराये जाते हैं। आपूर्ति की कोई समस्या या कमी नहीं है लेकिन प्रकृति पर पूरी तरह से जीत हासिल नहीं कर सकते।

 

Trending news