दुबई, सिंगापुर से Oxygen के 9 क्रायोजेनिक टैंकर लाई Indian Air Force, युद्द स्तर पर हो रहा काम

Coronavirus Second Wave India: भारत कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का सामना कर रहा है और कई राज्यों के अस्पताल कोविड-19 (Covid-19) मामलों के लगातार बढ़ने से चिकित्सकीय ऑक्सीजन (Oxygen) और बिस्तरों की कमी से जूझ रहे हैं.

दुबई, सिंगापुर से Oxygen के 9 क्रायोजेनिक टैंकर लाई Indian Air Force, युद्द स्तर पर हो रहा काम
फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना (IAF) दुबई (UAE) और सिंगापुर (Singapore) से नौ क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर (Cryogenic Oxygen Tanker) हवाई मार्ग से पश्चिम बंगाल (West Bengal) के पानागढ़ हवाईअड्डे पर लेकर आई है. बुधवार को जारी एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि इन टैंकरों को मंगलवार लाया गया.

बयान में कहा गया कि इसके अलावा, वायुसेना का C-17 विमान मंगलवार को इंदौर से दो क्रायोजेनिक टैंकर जामनगर, जोधपुर से दो टैंकर उदयपुर और दो टैंकर हिंडन से रांची लेकर आया.

तेजी से हो रहा काम

बयान के अनुसार, ‘भारतीय वायुसेना के सी-17 विमानों ने दुबई से छह क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर पानागढ़ हवाईअड्डे पर लाए. कुछ अन्य सी-17 विमान तीन ऑक्सीजन टैंकर सिंगापुर से पानागढ़ हवाईअड्डे लेकर उतरे.’ इस दौरान ये जानकारी भी साझा की हुई कि वायुसेना ने हैदराबाद से आठ क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर भुवनेश्वर, दो टैंकर भोपाल से रांची और दो टैंकर चंडीगढ़ से रांची पहुंचा दिए हैं.

ये भी पढ़ें- Corona की रफ्तार थामने के लिए 15% Positivity Rate वाले 150 जिलों में सख्त Lockdown लगाने की तैयारी

भारत कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का सामना कर रहा है और कई राज्यों के अस्पताल कोविड-19 (Covid-19) मामलों के लगातार बढ़ने से चिकित्सकीय ऑक्सीजन और बिस्तरों की कमी से जूझ रहे हैं.

दूसरी लहर का हाल

भारतीय वायुसेना कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए बेहद जरूरी चिकित्सकीय ऑक्सीजन के त्वरित वितरण के लिए विभिन्न केंद्रों से ऑक्सीजन वाहक खाली टैंकर एवं कंटेनर हवाई मार्गों से लेकर आ रही है.

ये भी पढे़ं- Railway ने बिहार के लिए शुरू की नई स्पेशल ट्रेनें, दिल्ली और मुंबई से होगी रवानगी; UP के इन शहरों में स्टॉपेज

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के एक दिन में रिकॉर्ड 3,60,960 नये मामले सामने आए हैं जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले 1,79,9,267 हो गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार सुबह तक के आंकड़ों के मुताबिक 3,293 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या दो लाख को पार कर गई है. आंकड़ों के मुताबिक 1,48,17,371 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं जबकि बीमारी से मृत्यु दर 1.12 प्रतिशत है.

LIVE TV
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.