तनातनी के बीच लद्दाख में पकड़ा गया चीनी सैनिक, भारतीय सेना पूछताछ में जुटी
Advertisement

तनातनी के बीच लद्दाख में पकड़ा गया चीनी सैनिक, भारतीय सेना पूछताछ में जुटी

चीनी सैनिक का आईकार्ड जब्त किया गया है, कुछ और दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं. सैनिक का कहना है कि वो अपने याक की तलाश में भारतीय सीमा में घुस आया था. खुफिया एजेंसियां उससे पूछताछ कर रही हैं.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत-चीन के बीच LAC पर जारी तनाव के बीच सुरक्षा बलों ने लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में एक चीनी सैनिक को पकड़ा है. उसने कहा कि उसने अनजाने में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किया होगा. फिलहाल चीनी सैनिक का आईकार्ड जब्त किया गया है, कुछ और दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं. सैनिक का कहना है कि वो अपने याक की तलाश में भारतीय सीमा में घुस आया था. खुफिया एजेंसियां उससे पूछताछ कर रही हैं.

  1. भारतीय सीमा में घुसा चीनी सैनिक 
  2. भारतीय सुरक्षा बलों ने लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके से चीनी सैनिक को पकड़ा
  3. चीनी सैनिक का ID कार्ड जब्त किया गया, दस्तावेज भी बरामद

सूत्रों का कहना है कि नियत प्रक्रिया का पालन करने के बाद स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार उसे चीनी सेना को वापस कर दिया जाएगा. PLA के इस सैनिक की पहचान कॉर्पोरल वांग या लांग (Corporal Wang Ya Long) के रूप में हुई है. भारतीय सेना ने उसे कठोर जलवायु परिस्थितियों से बचाने के लिए ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े सहित चिकित्सा सहायता प्रदान की है.

बताया जा रहा है कि लापता सैनिक के बारे में PLA ने भारतीय सेना को एक अनुरोध भेजा है.

प्रोटोकॉल के अनुसार, सैनिक से पूछताछ और बाकी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद चुशूल-मोल्डो बैठक बिंदु पर उसे चीनी अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा.

VIDEO

Trending news