सरहद पर दुश्मनों की निकलेगी हेकड़ी, सेना को मिल गया ये खतरनाक हथियार
Advertisement

सरहद पर दुश्मनों की निकलेगी हेकड़ी, सेना को मिल गया ये खतरनाक हथियार

भारतीय सेना (Indian Army) को स्वदेशी एंटी ड्रोन हथियार (Anti Drone Weapon) मिल गए हैं. ये हथियार 4 से 6 किलोमीटर दूर से दुश्मन के ड्रोन को ट्रैक करता है और फिर उसे मार गिराता है.

सरहद पर दुश्मनों की निकलेगी हेकड़ी, सेना को मिल गया ये खतरनाक हथियार

नई दिल्ली: भारतीय सेना (Indian Army) को स्वदेशी एंटी ड्रोन हथियार (Anti Drone Weapon) मिल गए हैं. ये हथियार 4 से 6 किलोमीटर दूर से दुश्मन के ड्रोन को ट्रैक करता है और फिर उसे मार गिराता है. इस ड्रोन का परीक्षण सफल रहा है और इसका ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल भी किया जा चुका है. 

  1. DRDO ने तैयार किया है सिस्टम
  2. ऐसे काम करता है ये हथियार
  3. एक और नए हथियार पर चल रहा ट्रायल

DRDO ने तैयार किया है सिस्टम

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना को ये नए हथियार (Anti Drone Weapon) दिए. इस काउंटर ड्रोन सिस्टम को डीआरडीओ (DRDO) ने तैयार किया है. इस सिस्टम का नाम है लेजर बेस्ड डायरेक्टेड एनर्जी वेपन और  ये छोटे से छोटे ड्रोन को लेजर बीम के जरिए गिरा सकता है. दरअसल लगातार लेजर बीम ड्रोन पर केंद्रित करने से ये उसके इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम को गर्म कर देता है. इससे पूरा सिस्टम और सेंसर डैमेज हो जाता है और ड्रोन नीचे गिर जाता है. इसे हार्ड किल कहा जाता है. 

ऐसे काम करता है ये हथियार

ये सिस्टम (Anti Drone Weapon) दुश्मन के ड्र्रोन के कम्युनिकेशन को ठप भी कर सकता है और ड्रोन अपने-आप नीचे आ जाता है. इसे सॉफ़्ट किल कहा जाता है. भारतीय सेना (Indian Army) को सौंपे गए इस सिस्टम के रडार 4 से 6 किलोमीटर तक आसानी से किसी भी ड्रोन की मूवमेंट पर नजर रख सकते हैं. यह सिस्टम 2 किलोमीटर की रेंज में आने वाले किसी भी ड्रोन को आसानी से जैम यानि सॉफ्ट किल कर सकता है. वहीं हार्ड किल के लिए इसकी रेंज एक किलोमीटर है.

ये भी पढ़ें- राजनाथ के मिसाइल वाले बयान पर PAK को लगी ऐसी मिर्ची, जवाब ही नहीं सूझा 

एक और नए हथियार पर चल रहा ट्रायल

यह स्वदेशी सिस्टम मिलने के बाद भारतीय सेना (Indian Army) काफी हद तक कम उंचाई और धीमी रफ़्तार वाले दुश्मन के किसी भी ड्रोन (Anti Drone Weapon) से आसानी से निपट सकती है. डीआरडीओ (DRDO) एक और एंटी ड्रोन सिस्टम पर काम कर रही है जो माइक्रोवेव हथियार से ड्रोन को खत्म कर सके. इस सिस्टम पर लगातार ट्रायल जारी हैं कि कैसे माइक्रोवेव के जरिए दुश्मन के ड्रोन को गिराया जा सके. 

LIVE TV

Trending news