close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारतीय सेना सबसे प्रशंसित और सम्मानित संस्था : सेना प्रमुख

सेना प्रमुख दलबीर सिंह ने आज कहा कि सेना देश में ‘सबसे अधिक प्रशंसित और सम्मानित संस्था’ है और यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय भी इसकी अहमियत को स्वीकारता है।

भारतीय सेना सबसे प्रशंसित और सम्मानित संस्था : सेना प्रमुख

चेन्नई : सेना प्रमुख दलबीर सिंह ने आज कहा कि सेना देश में ‘सबसे अधिक प्रशंसित और सम्मानित संस्था’ है और यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय भी इसकी अहमियत को स्वीकारता है।

चेन्नई में ‘ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी’ में पासिंग आउट परेड के निरीक्षण के बाद अपने संबोधन में उन्होंने कहा, ‘भारतीय सेना की एक छवि है। हमारी सेना सबसे अधिक प्रशंसित और सम्मानित संस्था है। बाह्य एवं आंतरिक चुनौतियों से निपटने में हमने अनुकरणीय सेवा दी है।’ उन्होंने बताया कि संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में भारतीय सेना की भूमिका को अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने सराहा है बल्कि यह भी कहा है कि भारतीय सेना ना केवल ताकत का पर्याय है बल्कि यह परिपक्वता और जिम्मेदारी के लिए भी जानी जाती है।

प्रभावी पासिंग आउट परेड के बाद 37 महिलाओं सहित 183 कैडेट बतौर अधिकारी उत्तीर्ण किए गए। सेना ने बताया कि अधिकारियों के तौर पर जिन्हें नियुक्त किया गया उनमें दो बार फैशन प्रतिस्पर्धा में रैम्प पर शिरकत कर चुकीं पूर्व ‘मे क्वीन मिस पुणे’ रहीं लेफ्टिनेंट नीकिता ए नायर शामिल हैं। लेफ्टिनेंट जनरल वैशाली एक पेशेवर भरतनाट्यम नृत्यांगना हैं जबकि जोधपुर के लेफ्टिनेंट बलवीर सिंह राठौड़ एक टूरिस्ट गाइड के बेटे हैं। जनरल सिंह ने उत्कृष्ट कैडेट्स को भी पुरस्कार से नवाजा।