close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सिंगापुर, थाईलैंड के साथ भारतीय नौसेना की ड्रिल आज होगी खत्म

सिंगापुर, भारत, थाईलैंड मैरीटाइम एक्सरसाइज (एसआईटीएमईएक्स) के दो दिवसीय समुद्री चरण की शुरुआत गुरुवार को हुई थी.

सिंगापुर, थाईलैंड के साथ भारतीय नौसेना की ड्रिल आज होगी खत्म
(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: अंडमान सागर में थाईलैंड (Thailand) और सिंगापुर (Singapore) के साथ भारत द्वारा किया जा रहा तीन देशों का नौसैनिक सैन्य अभ्यास शुक्रवार को संपन्न होगा. ड्रिल का उद्देश्य हिंद महासागर क्षेत्र में तीन देशों की नौसेनाओं (Navy) के बीच समुद्री पारस्परिकता का परीक्षण करना है. सिंगापुर, भारत, थाईलैंड मैरीटाइम एक्सरसाइज (एसआईटीएमईएक्स) के दो दिवसीय समुद्री चरण की शुरुआत गुरुवार को हुई थी.

नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि आईएनएस रणवीर, एक निर्देशित मिसाइल विध्वंसक सहित तीन भारतीय जहाज; आईएनएस कोरा, एक मिसाइल कोरवेट और आईएनएस सुमेधा, एक ऑफशोर पट्रोल वेसेल, इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं. भारत के लंबी दूरी के समुद्री टोही विमान पी -8आई को भी अभ्यास में तैनात किया गया है.

एक अधिकारी ने कहा, 'विभिन्न गोला-बारुद, बल सुरक्षा उपाय, वायु रक्षा और संचार अभ्यास आयोजित किए जा रहे हैं. इसके साथ ही क्रॉस-बोडिर्ंग संचालन और सतह लक्ष्य शूटिंग सहित अभ्यास भी आयोजित किए गए हैं.'

पोर्ट ब्लेयर में आयोजित अभ्यास के बंदरगाह चरण में, तीनों देशों के नौसैनिक दल के बीच व्यावसायिक बातचीत हुई. इस चरण के अभ्यास में खेल और फूड फेस्टिवल भी आयोजित किए गए थे.