close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पुलवामा हमला: PAK को जवाब देने के लिए तैयार थी भारतीय नौसेना, अरब सागर में तैनात था INS विक्रमादित्य

भारतीय नौसेना के अनुसार, पाकिस्तान के साथ बढ़ते तनाव के दौरान अन्य युद्धपोतों के साथ-साथ परमाणु पनडुब्बियों का भी नौसेना ने इस्तेमाल किया था. 

पुलवामा हमला: PAK को जवाब देने के लिए तैयार थी भारतीय नौसेना, अरब सागर में तैनात था INS विक्रमादित्य
इस दौरान भारत में ही निर्मित परमाणु हथियारों से लैस आईएनएस अरिहंत और आईएनएस चक्र पनडुब्बियां की तैनाती भी की गई थी.

नई दिल्ली: पुलवामा आतंकी हमले के बाद से भारत औऱ पाकिस्तान के बीच चल रही तनावपूर्ण स्थिति के बीच भारतीय नौसेना ने उत्तरी अरब सागर में आईएनएस विक्रमादित्य और परमाणु हथियार से लैस पनडुब्बियों की तैनाती की थी. न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, भारतीय नौसेना के सूत्रों ने बताया कि लगातार बढ़ रहे तनाव के चलते लड़ाकू विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य के साथ वॉरग्रुप के कई युद्धपोतों को उत्तरी अरब सागर में तैनात किया गया था. इस दौरान पाकिस्तानी नौसेना को मकरान तट पर सीमित कर दिया गया था.

भारतीय नौसेना के अनुसार, पाकिस्तान के साथ बढ़ते तनाव के दौरान अन्य युद्धपोतों के साथ-साथ परमाणु पनडुब्बियों का भी नौसेना ने इस्तेमाल किया था. इस दौरान भारत में ही निर्मित परमाणु हथियारों से लैस आईएनएस अरिहंत और आईएनएस चक्र पनडुब्बियां की तैनाती भी की गई थी. आईएनएस चक्र, आईएनएस विक्रमादित्य कैरियर बैटल ग्रुप का हिस्सा थी. आईएनएस चक्र की तैनाती विमान वाहक पोत को सुरक्षा देने के लिए की गई थी. 

भारतीय नौसेना के अनुसार, पुलवामा आतंकी हमले के बाद इंडियन नेवी हर माकूल जवाब देने के लिए तैयार थी. इस दौरान भारतीय नौसेना के 60 युद्धपोत, भारतीय तटरक्षक के 12 और 60 लड़ाकू विमान इस कैरियर बैटल ग्रुप का हिस्सा थे.

बता दें कि एयर स्ट्राइक के बाद तीनों सेनाओं की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय नौसेना ने स्पष्ट रूप से कहा था कि समुद्र के रास्ते पाकिस्तान द्वारा किसी भी दुस्साहस को रोकने के लिए नौसेना पूरी तरह से तैयार है.