नौसेना दिवसः रंगो की रौशनी से सजा गेटवे ऑफ इंडिया, सेना ने किया 'बीटिंग द रिट्रीट' का आयोजन
Advertisement

नौसेना दिवसः रंगो की रौशनी से सजा गेटवे ऑफ इंडिया, सेना ने किया 'बीटिंग द रिट्रीट' का आयोजन

नौसेना दिवस के अवसर के चलते इंडियन नेवी भव्य समारोह का आयोजन करने जा रहा है, जिसके अंतर्गत गेटवे ऑफ इंडिया को रंगों की रौशनी से सजाया जा रहा है.

फोटो साभारः ANI

मुंबईः भारतीय सैनिकों के बलिदान के सम्मान में और भारतीय नौसेना की उपलब्धियों को याद करने के लिए हर साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है. इस दिन भारतीय नौसेना के जवानों को सम्मानित किया जाता है, जिसके लिए मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. नौसेना दिवस के अवसर के चलते इंडियन नेवी भव्य समारोह का आयोजन करने जा रहा है, जिसके अंतर्गत गेटवे ऑफ इंडिया को रंगों की रौशनी से सजाया जा रहा है. बता दें इस दिन 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान के युद्ध में भारत को मिली जीत का जश्न मनाया जाता है.

भारत ने अमेरिका की धमकी को फिर किया नजरअंदाज, रूस से की 50 लाख डॉलर की डिफेंस डील

हर साल 4 दिसंबर को मनाए जाने वाले नौसेना दिवस से एक दिन पहले नौसेना के जवानों ने गेटवे ऑफ इंडिया में 'बीटिंग द रिट्रीट' का आयोजन किया. जिसे देखने के लिए लाखों लोग गेटवे ऑफ इंडिया पहुंचे. बता दें इससे पहले सेना की रिहर्सल के दौरान भी सैकड़ों लोग उनकी रिहर्सल देखने पहुंचते थे. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नौसेना दिवस के अवसर पर नौसैनिकों को शुभकामनाएं दी हैं. इसके साथ ही उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया है. जिसमें इंडियन नेवी समुद्र के किनारे अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रही है.

भारत करेगा 123 हंटर हेलीकॉप्टर का निर्माण, समुद्र में चीन की पनडुब्बियों के लिए बनेगा खतरा!

बता दें 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना की मिसाइल बोट्स ने कराची हार्बर पर हमला कर 4 पोतों को डुबो दिया था. जिसके बाद भारतीय नौसेना को सम्मानित करने के लिए भारत सरकार ने 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाने की घोषणा की. बता दें 1971 के युद्ध में भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान के 500 से भी ज्यादा नौसेनिक मार गिराए थे. इस युद्ध में INS निर्घात, INS वीर और INS निपट ने भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी.

Trending news