डोनाल्ड ट्रंप का राष्ट्रपति भवन में स्पेशल डिनर, परोसे जाएंगे ये खास पकवान
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप का राष्ट्रपति भवन में स्पेशल डिनर, परोसे जाएंगे ये खास पकवान

अमेरिकन राष्ट्रपति का डिनर तैयार करने वाले खानसामों को इस बात का खास ख्याल रखने को कहा गया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और उनका परिवार सोने-चांदी के बर्तनों में लजीज पकवान खाएंगे.

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पत्नी मेलानिया के साथ सोमवार को दो दिन के भारत दौरे पर पहुंचे हैं. अपनी यात्रा के पहले दिन अमेरिकी राष्ट्रपति अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम पहुंचे और वहां से उन्होंने तयशुदा कार्यक्रम के मुताबिक आगरा का रुख किया. जहां मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार करने के बाद वह दिल्ली के लिए रवाना हो गए. उनकी दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा मंगलवार को संपन्न होगी. इस यात्रा में ट्रंप के साथ पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेयर्ड कुश्नेर अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों का दल भी शामिल है. भारत में अमेरिकी मेहमानों के स्वागत के लिए सुरक्षा के विशेष इंतजाम सहित शाही खानपान के भी प्रबंध किए गए हैं.

भारत में अमेरिकी राष्ट्रपति के समकक्ष रामनाथ कोविंद मंगलवार शाम को पुरानी परंपरा तोड़ते हुए मेहमान डोनाल्ड ट्रंप का रामपुरवा बुल (Rampurva Bull ) के पास स्वागत करेंगे. यह बुल सम्राट के अशोक के जमाने की पहचान माना जाता है.

राष्ट्रपति भवन में होने वाले डिनर कार्यक्रम में करीब 100 अथिति शामिल होंगे. इनमें करीब 30 अमेरिकी मेहमान और कुछ भारत सरकार के कैबिनेट मंत्री भी हिस्सा लेंगे. इसके अलावा देश के अलग-अलग क्षेत्र में काम करने वाली मशहूर हस्तियों को भी अमेरिकी राष्ट्रपति के डिनर में बुलाया गया है.

डिनर में इस बात का खास ख्याल रखा गया है कि भले ही व्यंजन भारतीय हों, लेकिन उसका टेस्ट अमेरिकन होना चाहिए. खाने में अमेरिकन मसालों का विशेष तौर पर ध्यान रखा गया है.

भारत दौरे पर सोने की थाली में लजीज पकवान खाएंगे ट्रंप, जयपुर में डिजाइन की गई थाली

अमेरिकी मेहमानों के डिनर की शुरुआत टेस्ट inhancer के तौर पर एम्यूज़ बूचे (Amuse Bouch) से होगी. स्टार्टर में फिश टिक्का होगा, जो कि अमेरिकी सैलमन मछली से बना होगा. शाकाहारियों के लिए आलू टिक्का और पालक पपड़ी का इंतज़ाम किया गया है.

ड्रिंक में Lemon Coriander shorba का इंतज़ाम किया गया है, जिसमें लेमन ग्रास का टेस्ट होगा.

नॉनवेज खाने में रान आलीशान (Raan Alishan), Roghni gravy light और दम गोस्त बिरयानी परोसी जाएगी.

fallback

इसके अलावा शाकाहारी खाने में दम गुच्छी मटर, देगी बिरयानी और मिंट रायता समेत दूसरे व्यंजन का देशी-विदेशी मेहमान लुत्फ उठाएंगे.

डेजर्स में मालपुआ विद रबड़ी (अमेरिकी मेहमानों का विशेष ख्याल रखते हुए इसे PAN Cake के साथ बनाया गया है), हेज़ल नट एप्पल पाई विथ सौल्टी, वनीला (Vanilla) आइसक्रीम डाइनिंग टेबल पर परोसी जाएगी.

Trending news