अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है
Advertisement

अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है

अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी है। रेलवे ने अपने नियमों में कुछ फेरबदल किए हैं जिसका सीधा असर ट्रेन यात्रियों पर पड़ने वाला है। लिहाजा अगले सफर पर जाने से पहले आपको इन नियमों के बारे में जानलेना चाहिए, वरना मुश्किल हो सकती है। रेलवे ने ये नियम आपकी यात्रा को सहूलियत प्रदान करने के मकसद से बनाए है।

अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है

नई दिल्ली: अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी है। रेलवे ने अपने नियमों में कुछ फेरबदल किए हैं जिसका सीधा असर ट्रेन यात्रियों पर पड़ने वाला है। लिहाजा अगले सफर पर जाने से पहले आपको इन नियमों के बारे में जानलेना चाहिए, वरना मुश्किल हो सकती है। रेलवे ने ये नियम आपकी यात्रा को सहूलियत प्रदान करने के मकसद से बनाए है।

रेलवे ने चलती ट्रेन में खाली सीट अलॉट करने को लेकर नियम में बदलाव किया है। अब आप टीटीई यानी ट्रैवल टिकट एग्जामिनर की मदद से खाली सीट नहीं ले पाएंगे। रेलवे ने खाली बर्थ के लिए टीटीई के साथ होने वाली पैसे की लेनदेन को रोकने के लिए ये कदम उठाया है। इसके आलावा रेलवे ने गुम सामान को खोजने के लिए भी एक नई सुविधा की शुरुआत की है।

अक्सर ऐसा होता है कि जिन लोगों का टिकट वेटिंग में ही रह जाता है वो टीटीई से पता कर खाली बर्थ पर रिजर्वेशन पा लेते हैं। कई बार इस तरह की बात सामने आई है कि इस तरह की प्रक्रिया में टीटीई पैसों के लेनदेन को भी अंजाम देकर मुसाफिरों को बर्थ दे देते हैं। हालांकि रेलवे ने नियमों में बदलाव कर दिया है जिससे अब टीटीई सीधे बर्थ अलॉट नहीं कर सकेंगे।

अब से टीटीई मौजूदा स्टेशन की वेटिंग क्लियर करने के बाद उसकी लिस्ट अगले स्टेशन पर अपडेट करवाएंगे। ऐसे में आपको अगले स्टेशन से खुद-ब-खुद वेटिंग टिकट की स्थिति पता चल जाएगी। अगर ट्रेन में बर्थ खाली रही तो आपका टिकट अपने आप कंफर्म हो जाएगा और कंफर्म सीट की जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस के जरिए पहुंच जाएगा। रेलवे की इस पहल के बाद अब कम कोटे वाले स्टेशन से यात्रा करने वाले लोगों को भी पहले के मुकाबले ज्यादा कंफर्म बर्थ मिलने लगेगा।

साथ ही रेलवे ने सफर के दौरान गुम हुए सामानों को बरामदगी के लिए भी नियमों में बदलाव किए है। रेलवे के नए नियम के मुताबिक अब से आप रेलवे की वेबसाइट पर जाकर खुद अपने सामन को लोकेट कर सकेंगे। इतना ही नहीं आप सफर के दौरान कीमती सामानों का बीमा भी करा सकेंगे।

Trending news