राजधानी और दुरंतो के लेट होने पर रेलवे यात्रियों को देगा ये सुविधा

आप अगर राजधानी और दुरंतो ट्रेन से सफर करते हैं और ट्रेन के देरी से चलने की वजह से आपकी यात्रा में 20 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है तो आपको रेलवे खास सुविधा देगा.

राजधानी और दुरंतो के लेट होने पर रेलवे यात्रियों को देगा ये सुविधा
राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों के यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा (फाइल फोटो)
Play

नई दिल्ली: आप अगर राजधानी और दुरंतो ट्रेन से सफर करते हैं और ट्रेन के देरी से चलने की वजह से आपकी यात्रा में 20 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है तो आपको पानी की एक अतिरिक्त बोतल दी जाएगी. रेलवे बोर्ड ने इस बारे में जानकारी दी. फिलहाल, राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों से सफर करने वाले मुसाफिरों को सीट पर बैठते ही रेल नीर की पानी की एक बोतल और डिस्पोजेबल कप मिलता है. अगर उनकी यात्रा में 20 घंटे या इससे ज्यादा का समय लगता है, तो उन्हें एक और पानी की बोतल निशुल्क मिलेगी.

बोर्ड ने अपने सर्कुलर में कही ये बात
बोर्ड की ओर से सर्कुलर में कहा गया है कि ट्रेन के दो घंटे से ज्यादा देरी से चलने और यात्री के कुल यात्रा समय में 20 घंटे से ज्यादा लगने पर यात्री को रेल नीर की पानी की एक और बोतल दी जानी चाहिए.

एक अधिकारी ने बताया कि अगर कोई यात्री नई दिल्ली - हावड़ा राजधानी से सफर करता है तो उसकी यात्रा का वक्त करीब 19 घंटे का है. नए सर्कुलर के मुताबिक, अगर वह 20 घंटे से ज्यादा वक्त की यात्रा करके अपने गंतव्य पर दो घंटे से अधिक देरी से पहुंचता है तो उसे रेल नीर की अतिरिक्त बोतल मिलेगी.

सस्ता होगा AC ट्रेन का सफर
भारतीय रेल के AC कोच में सफर करना जल्द ही सस्ता हो सकता है. राजधानी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में रेलवे एक बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है. सरकार जल्द ही कुछ प्रीमियम ट्रेनों में AC-II टियर क्लास को AC-III टियर क्लास से बदल सकती है. ऐसा होने पर AC-II कोच में AC-III के किराए पर सफर हो सकेगा. रेलवे की इस बदलाव से ट्रेनों के AC-III कोच में होने वाली भीड़ से छुटकारा मिलेगा. साथ ही किराया भी कम हो सकेगा. यहां पढ़ें आखिर क्या है रेलवे का पूरा प्लान

(इनपुट एजेंसी से)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.