close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारतीय रेलवे: अगले दो सालों में 7020 ट्रेनों की सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी

मंत्रालय के अनुसार, अब तक भारतीय रेलवे करीब 133 सवारी डिब्‍बों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम पूरा कर चुका है.

भारतीय रेलवे: अगले दो सालों में 7020 ट्रेनों की सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी
विभिन्‍न चरणों में देश के सभी ट्रेनों को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जाएगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: भारतीय रेलवे ने सभी ट्रेनों को सीसीटीवी कैमरों की जद में लाने का फैसला किया है. फैसले के तहत, ट्रेनों के कोच के भीतर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. जिससे मुसाफिरों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके. रेल मंत्रालय द्वारा लोकसभा में दिए लिखित जवाब में बताया है कि यह कार्य चरणवद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा. 

रेलवे मंत्रालय के अनुसार, पहले चरण में देश की प्रमुख ट्रेनों के 7020 यात्री डिब्‍बों को सीसीटीवी कैमरों की जद में लाने का फैसला किया गया है. योजना के तहत, 2021 तक इन सभी यात्री डिब्‍बों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा. मंत्रालय के अनुसार, इस योजना के तहत अब तक भारतीय रेलवे करीब 133 सवारी डिब्‍बों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम पूरा कर चुका है. 

यात्रा के दौरान नहीं मिलेगी वाई-फाई की सुविधा
लोकसभा को दी गई जानकारी के अनुसार, रेलवे मंत्रालय ने पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर हावड़ा-दिल्‍ली राजधानी ट्रेन में वाई-फाई आधारित इंटरनेट सेवा की शुरूआत की थी. ट्रायल के दौरान पाया कि यह तकनीक बहुत मंहगी है और सभी यात्रियों को इंटरनेट बैंडविड्थ उपलब्‍ध नहीं हो पा रही है. जिसके चलते, रेलवे मंत्रालय ने इस योजना को फिलहाल छोड़ दिया है. 

रेलवे जल्‍द बदलेगी ट्रेनों के कोच की हालत 
भारतीय रेल द्वारा मेल और एक्‍सप्रेस गाडियों के साथ चलाए जा रहे सवारी डिब्‍बों की हालत में सुधार के उद्देश्‍य से अप्रैल 2018 में उत्‍कृष्‍ट योजना शुरू की गई थी. योजना उत्‍कृष्‍ट के अंतर्गत मेल और एक्‍सप्रेस गाडियों के 640 रेकों का अपग्रेडेशन किया गया है. जिसमें, सवारी डिब्‍बों में ऑनबोर्ड सफाई व्‍यवस्‍था, सवारी डिब्‍बे की आंतरिक साज सज्‍जा, शौचालय, बाहरी दीवारों में सुधार किया जा रहा है.