VIDEO: रेलवे ने रचा इतिहास, बनाई 'एनाकोंडा' स्‍टाइल की ट्रेन, खुद देख लीजिए

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) ने तीन ट्रेन को जोड़कर 'एनाकोंडा' की तरह बनाया और चलाया.

VIDEO: रेलवे ने रचा इतिहास, बनाई 'एनाकोंडा' स्‍टाइल की ट्रेन, खुद देख लीजिए
फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने उस वक्‍त इतिहास रच दिया, जब दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) ने तीन ट्रेन को जोड़कर 'एनाकोंडा' की तरह बनाया और चलाया. इन ट्रेनों पर 15000 टन से अधिक का भार था. ये ट्रेनें बिलासपुर और चक्रधरपुर डिवीजनों के बीच चलीं.

भारतीय रेलवे के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने इसका वीडियो साझा किया और लिखा, 'सामान ढोने के लिहाज से मालगाड़ियों के ट्रांजिट समय को कम करने के उद्देश्‍य से एसईसीआर के बिलासपुर डिवीजन ने 3 भरी हुई गाड़ियों (15000 टन से अधिक) को जोड़कर और चलाकर एक और रिकॉर्ड तोड़ा है. ट्रेनों का 'Anaconda' formation बिलासपुर और चक्रधरपुर डिवीजनों के मध्‍य हुआ.'

इस 'सुपर एनाकोंडा' थ्री-इन-वन माल ढुलाई सेवा में कथित तौर पर 177 वैगन और 6000 एचपी क्षमता वाले तीन इलेक्ट्रिक इंजन लगे थे.

ये भी पढ़ें: 'ससुराल सिमर का' के अभिनेता मनीष रायसिंह ने मुंबई में की शादी, ये हैं उनकी दुल्‍हन

इससे पहले इसी जून में भारतीय रेलवे ने पहली डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन को सफलतापूर्वक ऊंचाई पर ओवर हेड इक्विपमेंट (ओएचई) इलेक्ट्रिफाइड सेक्‍शन में चलाकर एक नया वर्ल्‍ड बेंचमार्क बनाया था.

जाहिर है यह उपलब्धि पूरे विश्व में अपनी तरह की पहली थी. साथ ही यह भारतीय रेलवे के लिए एक नए ग्रीन इनीशिएटिव के रूप में ग्रीन इंडिया (Green India) के महत्वाकांक्षी मिशन को भी बढ़ावा देने वाली है.

ये भी देखें-